प्रौद्योगिकी

Google ने सभी कंप्यूटरों में Chromebook सुविधाएं लाने के लिए Mac और PC के लिए Chrome OS Flex की घोषणा की

Google ने क्रोम ओएस फ्लेक्स पेश किया है – पुराने मैक और पीसी के लिए एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम।

नया संस्करण उसी क्रोम ओएस कोड बेस द्वारा समर्थित है और क्रोमबुक और अन्य क्रोम ओएस-रन मशीनों के लिए सॉफ्टवेयर के साथ जारी किया जाएगा। नया ऑपरेटिंग सिस्टम कुछ क्रोम ओएस सुविधाओं जैसे सैंडबॉक्सिंग, बैकग्राउंड अपडेट, वेब ऐप्स और एंड्रॉइड फोन नोटिफिकेशन सिंकिंग के उपयोग को सक्षम करेगा।

Google ने कहा कि क्रोम ओएस फ्लेक्स का एक प्रारंभिक एक्सेस संस्करण कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है या लाइव यूएसबी से चलाया जा सकता है।

Google ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि नया फ्री-टू-डाउनलोड क्रोम ओएस फ्लेक्स स्कूलों और व्यवसायों के लिए बनाया गया था। क्रोम ओएस की तरह, नया ऑपरेटिंग सिस्टम जल्दी से बूट हो जाता है, वेब ऐप्स और वर्चुअलाइजेशन तक पहुंच की अनुमति देता है, और पृष्ठभूमि सिस्टम अपडेट में सक्षम है।

“व्यवसायों और स्कूलों के लिए बनाया गया, यह Google के शक्तिशाली क्लाउड-आधारित प्रबंधन के साथ पूरी तरह से संगत है। क्रोम ओएस फ्लेक्स उन उपकरणों का आधुनिकीकरण करता है जो आपके पास पहले से हैं, जिससे आप पीसी और मैक पर क्रोम ओएस के लाभों का अनुभव कर सकते हैं, “Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है।

क्रोम ओएस फ्लेक्स सैंडबॉक्सिंग के साथ सक्रिय सुरक्षा और रैंसमवेयर, वायरस और फ़िशिंग से सुरक्षा भी प्रदान करेगा। कंपनी ने कहा कि क्रोम ओएस फ्लेक्स को नेटवर्क परिनियोजन पीआर यूएसबी स्टिक के माध्यम से जल्दी से तैनात किया जा सकता है, और क्लाउड प्रोफाइल, सेटिंग्स, नीतियां और बुकमार्क उपयोगकर्ता के लॉग इन करने के बाद सिंक हो जाएंगे।

क्रोम ओएस फ्लेक्स Google सहायक और क्रोम ब्राउज़र तक पहुंच की अनुमति देगा और एंड्रॉइड डिवाइस के साथ क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म सुविधाओं का लाभ उठाएगा। हालांकि, क्रोमबॉक्स, क्रोमबुक और क्रोमबेस उपकरणों के विपरीत, क्रोम ओएस फ्लेक्स के Google Play स्टोर तक पहुंच की अनुमति देने की संभावना नहीं है।

गैर-Chromebook उपयोगकर्ताओं के लिए क्लाउड-केंद्रित ऑपरेटिंग सिस्टम लाने का यह Google का नवीनतम प्रयास है। नेवरवेयर ने स्कूलों और व्यवसायों के लिए ओपन-सोर्स क्रोमियम ओएस – क्लाउडरेडी – का उपयोग करके एक ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित किया। गूगल ने नेवरवेयर को 2020 में खरीदा और क्रोम ओएस फ्लेक्स बनाया।

Google ने कहा, “Chrome OS Flex में Chrome OS के समान ही कोड बेस और रिलीज़ कैडेंस है जो एक सुसंगत अंतिम उपयोगकर्ता और IT अनुभव सुनिश्चित करता है।”

उपयोगकर्ता तुरंत क्रोम ओएस फ्लेक्स के शुरुआती एक्सेस संस्करण को आजमा सकते हैं, बशर्ते उनके पास एक संगत मैक या पीसी और एक खाली यूएसबी ड्राइव हो।

क्रोम ओएस फ्लेक्स को मैकओएस, विंडोज या क्रोम ओएस पर क्रोम वेब स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button