प्रौद्योगिकी

श्रव्य कहता है ‘भारत ने बड़े पैमाने पर ऑडियोबुक सेवा को ले लिया है’, किंडल ‘प्रतियोगिता नहीं’

1990 के दशक के मध्य में, लेखक और पत्रकार, डॉन काट्ज़ को एक नेटवर्क पर ऑडियोबुक वितरित करने का विचार आया। लेकिन यह कहना करने से आसान था। कोई पोर्टेबल डिजिटल ऑडियो प्लेयर नहीं था, कोई वाई-फाई या ब्रॉडबैंड नहीं था, या कोई भी वेबसाइट जो डिजिटल सामान बेचती थी। बस एक विचार – श्रव्य।

आने वाले वर्षों में, डॉन एंड कंपनी पहले पोर्टेबल डिजिटल ऑडियो प्लेयर (आईपॉड से पहले), फाइल फॉर्मेट (एए), डिजिटल राइट्स मैनेजमेंट सिस्टम (डीआरएम शब्द अभी तक गढ़ा नहीं गया था), और रिटेल का निर्माण करेगी। कानूनी रूप से ऑडियोबुक बेचने के लिए साइट। जब आप किताबें नहीं पढ़ सकते थे तो सुनना, सुनना आम बात होने लगी थी। Microsoft इसे अपने उपकरणों पर चाहता था। तो ऐप्पल ने किया। अमेज़ॅन 2008 में इसे हासिल करने के लिए आगे बढ़ेगा।

2022 तक तेजी से, ऑडिबल वैश्विक स्तर पर लाखों श्रोताओं की सेवा करता है और 200,000 से अधिक डाउनलोड करने योग्य ऑडियोबुक, पॉडकास्ट और मूल प्रदान करता है, जो स्मार्टफोन, टैबलेट, पीसी और यहां तक ​​कि स्मार्ट स्पीकर तक पहुंच योग्य है। इसकी भारत की कहानी हाल ही में, 2018 में शुरू हुई। सौरभ सिंह के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, ऑडिबल इंडिया वीपी और कंट्री जीएम शैलेश सावलानी हमें अब तक की यात्रा के बारे में बताते हैं।

अंश।

  • आप भारत में खुद को कैसे अलग करती हैं?

हमने यहां डिजिटल मीडिया सामग्री के लिए मौजूद महान अवसर को देखते हुए कुछ चीजें की हैं जो भारत के बाज़ार के लिए अद्वितीय हैं। हमने 2019 में ऑडिबल सनो नामक एक अलग ऐप के रूप में एक मुफ्त अनुभव लॉन्च किया। 2021 में, हम इसे कोर ऑडिबल ऐप में लाए। लगभग उसी समय, हमने अपने भुगतान करने वाले सदस्यों के लिए पेशकश को भी बढ़ाया। पहले, हमारे पास प्रति माह एक क्रेडिट प्रणाली थी। लेकिन अक्टूबर 2021 तक, हमारे पास अपने सदस्यों के लिए 15,000 ऑल-यू-कैन-सुन टाइटल उपलब्ध हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button