प्रौद्योगिकी

उल्लंघन के लिए सामग्री को सक्रिय रूप से हटाना: मेटा प्लेटफ़ॉर्म

कंपनी ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि यह सभी उपयोगकर्ताओं, विशेषकर महिलाओं के लिए ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करने के कंपनी के प्रयास का हिस्सा था, जिन्हें ऑनलाइन दुर्व्यवहार की अधिक मात्रा का सामना करना पड़ा था।

मेटा प्लेटफॉर्म्स ने फेसबुक से 19.3 मिलियन कंटेंट पीस और इंस्टाग्राम से 2.4 मिलियन कंटेंट पीस को सक्रिय रूप से हटा दिया। फेसबुक इंडिया में नीति कार्यक्रमों और आउटरीच के प्रमुख मधु सिंह सिरोही ने कहा कि यह सामग्री सामुदायिक मानकों का उल्लंघन करती है। कंपनी ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि यह सभी उपयोगकर्ताओं, विशेषकर महिलाओं के लिए ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करने के कंपनी के प्रयास का हिस्सा था, जिन्हें ऑनलाइन दुर्व्यवहार की अधिक मात्रा का सामना करना पड़ा था।

महिलाओं के हमलों, आपराधिक व्यवहार और रिवेंज पोर्न का लक्ष्य होने के कारण, दिसंबर 2021 में एक महिला सुरक्षा पहल StopNCII.org शुरू की गई थी। StopNCII गैर-सहमति वाली अंतरंग छवियों को अपलोड करने से संबंधित है। गैर-सहमति वाली अंतरंग छवियों के बढ़ते मुद्दे का मुकाबला करने के लिए मेटा के एनसीआईआई पायलट पर बनाया गया यह अपनी तरह का पहला मंच है। सिरोही ने कहा कि यह एक आपातकालीन कार्यक्रम है जो पीड़ितों को अपने अंतरंगों को हैश करने की अनुमति देता है ताकि मेटा के प्लेटफॉर्म पर उनका प्रसार न हो सके। हैश टैग तकनीक का उपयोग किया जाता है ताकि छवि कभी भी उनके प्लेटफॉर्म पर फिर से उपयोग न हो। यह यूके रिवेंज पोर्न हेल्पलाइन द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है।

सिरोही ने कहा कि कंपनी ने शिकायतों को गंभीरता से लिया और उन्हें संबोधित किया लेकिन कभी-कभी इन चीजों में समय लगता था और यह ज्यादातर अपर्याप्त जानकारी या कुछ अन्य बाधाओं के कारण होता था। उन्होंने कहा कि उल्लंघन होने पर रिपोर्टिंग को प्रोत्साहित करने के लिए वे एक अभियान चलाने की योजना बना रहे हैं।

सिरोही ने कहा कि कंपनी ने 2021 में सुरक्षा और सुरक्षा पर $ 5 बिलियन का निवेश किया था, जिसमें 40,000 लोग सुरक्षा और सुरक्षा पर काम कर रहे थे और 15,000 कर्मचारी 20 भारतीय भाषाओं सहित 70 भाषाओं में 20 वैश्विक साइटों से सामग्री की समीक्षा कर रहे थे, सिरोही ने कहा। आपत्तिजनक सामग्री में बदमाशी, उत्पीड़न, अभद्र भाषा, यौन शोषण, गैर-सहमति वाली अंतरंग छवियां और सेक्सटॉर्शन शामिल हैं।

कंपनी ने भारत में महिलाओं को सुरक्षित रखने की पहल पर प्रकाश डाला। इसमें एक नया महिला सुरक्षा हब और क्षेत्रीय भाषाओं में इंस्टाग्राम पर ‘सेफ स्ट्री’ नामक एक अभियान शामिल होगा। इसे 11 अन्य भारतीय भाषाओं के साथ मराठी में लॉन्च किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button