करियर

सऊदी अरब में 30 महिला ट्रेन ड्राइवरों के लिए नौकरी के विज्ञापन को 28,000 आवेदक मिले

सऊदी अरब में 30 महिला ट्रेन ड्राइवरों की भर्ती के लिए एक नौकरी विज्ञापन ने 28,000 आवेदकों को आकर्षित किया है, जो मांग के पैमाने को उजागर करता है क्योंकि रूढ़िवादी साम्राज्य महिलाओं के लिए अधिक अवसर खोलता है।

स्पैनिश रेलवे ऑपरेटर रेनफे ने बुधवार को कहा कि शैक्षणिक पृष्ठभूमि और अंग्रेजी भाषा कौशल के एक ऑनलाइन मूल्यांकन ने उम्मीदवारों की संख्या को लगभग आधे से कम करने में मदद की है, और यह मार्च के मध्य तक बाकी के माध्यम से काम करेगा।

30 चयनित महिलाएं एक साल के सशुल्क प्रशिक्षण के बाद मक्का और मदीना शहरों के बीच बुलेट ट्रेन चलाएंगी।

रेनफे, जिसने कहा कि वह अपने स्थानीय व्यवसाय में महिलाओं के लिए अवसर पैदा करने का इच्छुक था, वर्तमान में सऊदी अरब में अपनी ट्रेनों को चलाने के लिए 80 पुरुषों को नियुक्त करता है, और 50 और निर्देश के तहत हैं।

सऊदी महिलाओं के लिए नौकरी के अवसर हाल तक शिक्षकों और चिकित्सा कर्मचारियों जैसी भूमिकाओं तक ही सीमित रहे हैं, क्योंकि उन्हें सख्त लिंग अलगाव नियमों का पालन करना पड़ता था। 2018 तक महिलाओं को राज्य में गाड़ी चलाने की भी अनुमति नहीं थी।

सऊदी क्राउन प्राइस द्वारा राज्य को खोलने और अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के अभियान के बीच पिछले पांच वर्षों में कार्यबल में महिला भागीदारी लगभग दोगुनी होकर 33% हो गई है, और महिलाएं अब पुरुषों और प्रवासी श्रमिकों तक ही सीमित होकर नौकरी कर रही हैं।

लेकिन राज्य में काम करने वाली महिलाओं का अनुपात अभी भी पिछले साल की तीसरी तिमाही में पुरुषों की तुलना में लगभग आधा था, 34.1%, और महिला बेरोजगारी पुरुषों की तुलना में तीन गुना अधिक, 21.9% थी।

सऊदी अरब अपने मानवाधिकार रिकॉर्ड को लेकर पश्चिम में जांच के समय लैंगिक मुद्दों पर प्रगति पर प्रकाश डाल रहा है, जिसमें दर्जनों महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 की हत्या में असंतोष पर कार्रवाई शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button