करियर

नौसेना प्रमुख ने पांच साल के भीतर विमान वाहकों के साथ रोबोट जहाजों को देखा

अगर नौसेना के शीर्ष अधिकारी को रास्ता मिल जाता है, तो विमान वाहक हड़ताल समूह पांच साल के भीतर बड़े मानव रहित जहाजों के साथ तैनात होंगे।

2027 या 2028 में — ”और इससे पहले अगर मैं कर सकता हूँ” —एडम। माइक गिल्डे ने कहा कि वह वाहक हड़ताल समूहों और उभयचर तैयार समूहों के हिस्से के रूप में बड़े और मध्यम आकार के मानव रहित जहाजों को तैनात करना शुरू करना चाहते हैं।

पहली तैनाती के लिए, ऐसे जहाज “जरूरी नहीं कि पूरी तरह से मानव रहित हों; वे कम से कम मानवयुक्त हो सकते हैं, ”नौसेना संचालन के प्रमुख ने बुधवार को एक सम्मेलन कॉल में संवाददाताओं से कहा। “लेकिन मैं ऐसी स्थिति में रहना चाहता हूं जहां हम क्रॉल-वॉक-रन कर सकें” और “हमें उस स्थिति में डाल दें जहां हम 2030 के दशक में स्केल कर सकें।”

इसकी एक कुंजी, गिल्डे ने कहा, भूमि-आधारित सुविधाओं और सिमुलेटर पर जितना संभव हो उतना परीक्षण और प्रोटोटाइप कर रहा है। फिलाडेल्फिया में एक परीक्षण सुविधा में, “हम एक इंजीनियरिंग कॉन्फ़िगरेशन ले सकते हैं जिसका हम उपयोग करना चाहते हैं, और उस कॉन्फ़िगरेशन को महीनों और महीनों तक चला सकते हैं,” उन्होंने कहा। “हम इसे परिष्कृत करते हैं। हम उन चीज़ों को प्रतिस्थापित करते हैं जो बेहतर घटक के साथ अच्छी तरह से काम नहीं कर रही हैं। और फिर हम जो खरीदना और स्केल करना चाहते हैं, उसके मामले में हम एक बेहतर जानकार ग्राहक बन जाते हैं। ”

गिल्डे ने कहा कि दृष्टिकोण मानव रहित प्रणालियों से अधिक पर लागू किया जा रहा है। यह हाल ही में सतह-जहाज निर्माण कार्यक्रमों जैसे कि तटवर्ती लड़ाकू जहाज, ज़ुमवाल्ट-क्लास विध्वंसक, और फोर्ड-श्रेणी के विमान वाहक से सबक लेता है, और इसका उपयोग नक्षत्र-श्रेणी के फ्रिगेट और कोलंबिया-श्रेणी की बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी कार्यक्रमों में किया जा रहा है। . यह नौसेना के कार्यक्रमों को “क्रांतिकारी तरीके के बजाय एक विकासवादी तरीके से आगे बढ़ने” की अनुमति दे रहा है, उन्होंने कहा- और उम्मीद है कि उन प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए जिन्होंने हाल के प्रयासों को प्रभावित किया है और कांग्रेस के गुस्से को आकर्षित किया है।

एक अन्य महत्वपूर्ण घटक, गिल्डे ने कहा, लचीले और विश्वसनीय वायरलेस नेटवर्क हैं जो बिना चालक दल के जहाजों को स्ट्राइक ग्रुप के बाकी हिस्सों से जोड़ देंगे। ये समुद्री नेटवर्क – प्रोजेक्ट ओवरमैच नामक बड़े नेटवर्किंग प्रयास का हिस्सा – ट्रांसमिशन के विभिन्न माध्यमों के बीच स्वचालित रूप से स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे, जैसे कि आपका सेलफोन आपके घर के वाईफाई से सेलुलर नेटवर्क पर स्विच करता है जब आप बाहर कदम रखते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्लेटफॉर्म विभिन्न प्रकार के डेटा को देखेगा, जिसे स्थानांतरित करने की जरूरत है, इसे टुकड़ों में प्राथमिकता दें, और संचार चैनलों के इष्टतम मिश्रण के साथ इसे इष्टतम क्रम में भेजें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button