बिज़नेस

क्रिप्टो हैटर वॉरेन बफेट ने क्रिप्टो-फ्रेंडली बैंक में $ 1 बिलियन का निवेश किया

वॉरेन बफेट, जिन्होंने कभी कहा था कि क्रिप्टोक्यूरेंसी “चूहे के जहर” से ज्यादा कुछ नहीं है, अब ब्राजील में स्थित एक डिजिटल बैंक, नुबैंक में $ 1 बिलियन का निवेश करता है।

विशेष रूप से, बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे ने एक ब्लॉकचेन-आधारित बैंक के 1 बिलियन मूल्य के शेयर खरीदे, जिसे नियोबैंक भी कहा जाता है। नुबैंक लैटिन अमेरिका में अपनी तरह का सबसे बड़ा बैंक है।

यह खबर इस हफ्ते की शुरुआत में तब सामने आई जब बर्कशायर हैथवे ने अपने निवेश की एसईसी फिलिंग की।

नुबैंक पारंपरिक बैंकिंग प्रणाली की तुलना में एक अलग प्रकार का बैंक है। अन्य बैंकों के विपरीत, यह अपने लेनदेन में क्रिप्टोक्यूरेंसी की अनुमति देता है और बिटकॉइन ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड-फंड) जैसे उत्पादों की पेशकश करता है।

वॉरेन बफेट, तथाकथित ‘ओमाहा के ऋषि’ ने क्रिप्टो क्षमता को कम करके आंका और इसे कई बार मूल्यह्रास किया, इसे एक अनुत्पादक निवेश कहा जिसका “कोई अनूठा मूल्य नहीं है।”

शायद, लंबे समय से बफे के पार्टनर और बर्कशायर के वाइस-चेयरमैन चार्ली मुंगेर भी वही थे, जिन्होंने डिजिटल एसेट मार्केट की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने से परहेज नहीं किया था। उदाहरण के लिए, उन्होंने हाल ही में कहा था कि यह अच्छा हो सकता है यदि क्रिप्टोकरेंसी का “कभी आविष्कार नहीं किया गया” और यहां तक ​​​​कि उन्होंने कहा कि वह अपने परिवार में शादी करने के लिए एक क्रिप्टो व्यापारी को पसंद नहीं करेंगे।

मुख्य रूप से, मुंगेर को बिटकॉइन के प्रति घृणा है, जो कि क्रिप्टो उद्योग का व्यापक रूप से कारोबार और सबसे विशाल सिक्का है। उन्होंने बिटकॉइन पर प्रतिबंध लगाने के चीन के फैसले का समर्थन किया और अमेरिकी अधिकारियों को भी ऐसा करने का सुझाव दिया।

मई 2021 में आयोजित बर्कशायर के प्रश्नोत्तर सत्र में, मुंगेर ने कहा कि बिटकॉइन “घृणित और सभ्यता के हित के विपरीत है” ऑनलाइन अपराधों में इसके उपयोग को देखते हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button