प्रौद्योगिकी

Windows 11 आज होगा लॉन्च, यहां देखें लाइवस्ट्रीम

Windows 11 को आज गुरुवार को लॉन्च किया जाएगा। Microsoft ने अपने इस नेक्स्ट जनरेशन विंडो इवेंट की लॉन्चिंग के लिए वर्चुअल लॉन्च लाइवस्ट्रीम का आयोजन करेगी, जिसमें इस नए विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम को पेश किया जाएगा। यह नया विंडो अपडेट Windows 10 का सक्सेसर होगा, जिसे साल 2015 में लॉन्च किया गया था। हाल ही में लीक हुए ISO के जरिए खुलासा हुआ है कि विंडोज़ 11 में ऑल-न्यू इंटरफेस और एनिमेशन इफेक्ट्स मौजूद होंगे। इसके अलावा, इसमें स्मार्ट मैन्यू अपग्रेड मिलेगा, जो कि बाय डिफॉल्ट बॉटम सेंटर पर मिलेगा। विंडो 10 के लिए विंडो 11 अपग्रेड फ्री में मिल सकता है।

 

Windows 11 launch event timings, livestream details

Microsoft Windows 11 की लॉन्चिंग के लिए वर्चुअल लॉन्च इवेंट का आयोजन कर रहा है, जो कि आज 11am ET (शाम 8:30pm बजे) शुरू होगा। इस इवेंट का लाइवस्ट्रीम ऑनलाइन होगा, जिसे आप विंडोज़ इवेंट वेबपेज के जरिए देख सकते हैं।

 

Windows 11 features (expected)

Microsoft ने अभी तक सार्वजनिक रूप से Windows 11 नाम की पुष्टि नहीं की है, लेकिन कंपनी पिछले कुछ दिनों से इसे “विंडोज़ के नए वर्ज़न” के रूप में टीज़ कर रही है। ऑफिशियल इनवाइट में विंडों की शैडो के जरिए मोनिकर के संकेत मिल रहे हैं, जिसमें 11 का आउटलाइन देखी जा सकती है। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने नए विंडोज वर्ज़न की स्टार्टअप साउंड के साथ एक वीडियो टीज़र जारी किया था। यह वीडियो 11 मिनट लम्बी थी, जिससे इशारा मिलता है कि यह विंडोज़ 11 हो सकता है। इसके अलावा ISO लीक से भी संकेत मिलते हैं कि विंडोज़ 11 को विंडोज़ 10 के सक्सेसर के तौर पर पेश किया जा सकता है।

फीचर्स की बात करें, तो लीक बिल्ड से संकेत मिलते हैं कि विंडोज़ 11 एक रीडिज़ाइन ट्रिटमेंट के साथ आएगा जो इसकी बूट स्क्रीन से शुरू होगा और डेस्कटॉप पर जारी रहेगा। इसमें नया सेंचर में स्थित स्टार्ट मेन्यू भी दिया जाएगा। इसका ओवरऑल इंटरफेस काफी हद तक Windows 10X के समान दिखाई देगा जिसे Microsoft ने साल 2019 में डुअल स्क्रीन डिवाइस के साथ पेश किया था, लेकिन यह इस साल की शुरुआत तक बंद हो गया था।

नए इंटरफेस-स्तर के बदलाव के अलावा, विंडोज़ 11 में नए साउंड मौजूद होंगे। नए स्प्लिट व्यू ऑप्शन के जरिए अपग्रेडिड मल्टीटास्किंग अनुभव भी प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त, विंडोज 11 एक बेहतर माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के साथ आ सकता है।

Windows 11 के ऐलान के बाद इसे विंडोज 10 यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया जा सकता है। हालांकि, हाल ही में सामने आई रिपोर्ट से संकेत मिलते हैं कि नया विंडोज़ Windows 7 और Windows 8 यूज़र्स को फ्री में अपग्रेड के लिए उपलब्ध होगा।

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button