बिज़नेस

Whatsapp के जरिए हो रहा है OTP Scam, आपको है सावधान रहने की जरूरत

ओटीपी घोटाला

सोशल मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) का प्रयोग लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अब हैकर्स भी इस ऐप का इस्तेमाल फ्रॉड करने के लिए करने लगे हैं. 

नई दिल्लीः सोशल मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) का प्रयोग लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अब हैकर्स भी इस ऐप का इस्तेमाल फ्रॉड करने के लिए करने लगे हैं. अब एक नए तरह का स्कैम भी हो रहा है, जिसकी लोगों को बहुत कम जानकारी है. ऐसे में खुद को सुरक्षित रखना होगा क्योंकि हैकर्स स्कैम के जरिए फोन में मौजूद सभी तरह की जानकारी निकाल लेंगे. इस घोटाले को ओटीपी स्कैम (OTP Scam) के नाम से जाना जाता है.

क्या है ये घोटाला


जब आप किसी नए स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप सेट करते हैं, तो प्लेटफॉर्म आपके पंजीकृत नंबर पर एक ओटीपी भेजता है. यह OTP आपके खाते में लॉग इन करने के लिए आवश्यक है. ओटीपी को सफलतापूर्वक प्रदान करने के बाद, आपका वॉट्सऐप अकाउंट बहाल हो जाता है. फ्रॉडस्टर्स इस प्रक्रिया का लाभ उठाने और अपने वॉट्सऐप अकाउंट तक पहुंचने की योजना बनाते हैं. एक हैकर अपने फोन पर वॉट्सऐप इंस्टॉल करता है और आपका नंबर दर्ज करता है. वह आपको ओटीपी हड़पने के लिए कॉल या मैसेज करेगा. यदि आप वन टाइम पासवर्ड प्रदान करते हैं, तो हैकर को आपके खाते और डेटा तक पहुंच मिल जाएगी.  

यह भी पढ़ेंः मार्केट जाकर तुरंत खरीद लें सोना-चांदी, बहुत ज्यादा सस्ता हो गया भाव

इस तरह का घोटाला पिछले काफी समय से चल रहा है. हैकर आपके समूह की चैट का उपयोग अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए कर सकता है. वह आपकी प्रोफाइल तस्वीर भी बदल सकता है या आपके खाते से एक स्थिति जोड़ सकता है.  

WhatsApp OTP घोटाले से कैसे बचें? 


जब तक आप पासवर्ड शेयर नहीं करते हैं, वॉट्सऐप  ओटीपी घोटाले से बचना संभव है इसलिए यदि आपको ओटीपी मांगने का फोन आता है, तो विनम्रता से मना कर दें और हैकर द्वारा किए गए प्रयास के बारे में साइबर क्राइम विभाग को सूचना दें. अपने डेटा को सुरक्षित रखने का एक और तरीका दो फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिवेट करना है.

LIVE TV

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button