राजनीति

Rahul Gandhi ने चीन के मामले पर PM Modi पर साधा निशाना, धारावी की जनता को सराहा

  • भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने पीएम मोदी ( pm modi ) से पूछा सवाल।
  • कांग्रेस पार्टी लगातार चीन विवाद ( India-China standoff ) को लेकर केंद्र सरकार पर बोल रही है हमला।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization ) की तारीफ के बाद राहुल ने धारावी ( coronavirus in dharavi ) की जनता को दी शाबासी।

Rahul Gandhi ने चीन के मामले पर PM Modi पर साधा निशाना, धारावी की जनता को सराहा

Rahul Gandhi on India China standoff and Dharavi Model

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 15 जून को हुई हिंसक झड़प ( India-China standoff ) पर एक बार फिर केंद्र सरकार पर हमला किया है। वहीं, एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी कही जाने वाली मुंबई की धारावी ( coronavirus in dharavi ) में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization ) द्वारा की टिप्पणी के बाद राहुल ने वहां की जनता की तारीफ की है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने रविवार सुबह ट्वीट किया, “ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी ( pm modi ) के रहते भारत माता की पवित्र जमीन को चीन ने छीन लिया?” इस ट्वीट में उन्होंने गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प से जुड़ा एक लेख भी शेयर किया।

दरअसल, बीते 15 जून की रात गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे। वहीं, चीन ने अभी भी आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं की है कि उसकी सेना के कितने जवान मारे गए थे।

rahul_tweet.png

इस मामले पर केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने के बाद राहुल गांधी लगातार हमलावर तेवर अख्तियार किए हुए हैं। उन्होंने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सर्वदलीय बैठक में इस बात से इनकार करने के बावजूद केंद्र सरकार ने गलवान घाटी की घटना के बाद चीन को भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करने दिया।

कई केंद्रीय मंत्रियों और भारतीय जनता पार्टी ने इसके लिए राहुल गांधी पर हमला किया। भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दावा किया कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले तीन ट्रस्टों को लोगों के कल्याण के लिए बने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से पैसा मिला है।

केंद्र ने राजीव गांधी फाउंडेशन (आरजीएफ), राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट के खिलाफ धन शोधन अधिनियम, आयकर अधिनियम और विदेशी योगदान अधिनियम के कानूनी प्रावधानों का उल्लंघन करने के आरोपों की जांच के लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया है।

WHO ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हमारे देश के धारावी मॉडल की प्रशंसा की है।

धारावी की इस उपलब्धि के लिए ज़िम्मेदार पूरी टीम और ख़ासतौर पे, वहाँ की जनता शाबाशी के हक़दार हैं। https://t.co/Qi5SSkbw2H

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) July 11, 2020

नड्डा ने यह भी कहा कि रक्षा पर संसदीय स्थायी समिति की बैठकों में राहुल गांधी शामिल नहीं होते हैं और “दुख की बात है कि वे राष्ट्र का मनोबल गिराना जारी रखते हैं, हमारे सशस्त्र बलों की वीरता पर सवाल उठाते हैं और वह सब कुछ करते हैं जो एक जिम्मेदार विपक्षी नेता को नहीं करना चाहिए।”

दोनों देश पूर्वी लद्दाख में सेनाओं को वापस करने और शांति स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि इस प्रक्रिया का “काम प्रगति पर” है।

धारावी मॉडल की तारीफ

वहीं, राहुल गांधी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus outbreak ) से निपटने में “धारावी मॉडल” की तारीफ किए जाने पर शनिवार को प्रतिक्रिया दी। राहुल गांधी ने कहा कि इस सफलता के लिए वहां की जनता विशेष रूप से शाबाशी की हकदार है। राहुल ने इस संबंध में पोस्ट किए अपने ट्वीट में लिखा, “विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए हमारे देश के धारावी मॉडल की तारीफ की है। धारावी की इस उपलब्धि के लिए ज़िम्मेदार पूरी टीम और ख़ासतौर पर वहां की जनता शाबाशी की हक़दार है।”

बता दें कि कि WHO के महानिदेशक टेड्रोस ने शुक्रवार को जिनेवा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आयोजित बैठक के दौरान कहा था कि पूरी दुनिया में कई ऐसे उदाहरण सामने आए हैं, जिसमें दिखाया गया है कि कोरोना वायरस का प्रसार चाहे जितना भी तेज हो, उसे नियंत्रण में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके कुछ उदाहरणों में इटली, स्पेन और दक्षिण कोरिया तथा मेगासिटी मुंबई की सघन बस्ती धारावी शामिल है।

Rahul Gandhi
pm modi
World Health Organization
India-China standoff
coronavirus in dharavi
Coronavirus Outbreak

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button