अंतरराष्ट्रीय

Israel ने Hamas के टॉप लीडर का घर उड़ाया, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति Mahmoud Abbas ने भी चेताया

यरुशलम: इजरायली सेना (Israel Army) ने कहा कि उसने गाजा (Gaza) में हमास के एक शीर्ष नेता के घर पर हमला (Israel Targets Home Of Top Hamas Leader) किया है. गाजा से इजरायल में हवाई हमले और रॉकेट दागे जाने के करीब एक हफ्ते बाद यह हमला किया गया.

इजरायल ने हमास के लीडर का घर किया तबाह

सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल हिदाई जिल्बरमैन ने रविवार को इजरायली सेना के रेडियो को बताया कि सेना ने गाजा में हमास के सबसे वरिष्ठ नेता येहियेह सिनवार के घर को निशाना बनाया है, शायद वह वहां छिपा था. उसका घर दक्षिण गाजा पट्टी के खान युनूस शहर में स्थित था.

हमले में मारे गए हमास के इतने आतंकी

हमास और इस्लामिक जिहाद समूह ने सोमवार को यह संघर्ष शुरू होने के बाद से 20 लड़ाकों के मारे जाने की बात कही है, जबकि इजरायल ने कहा है कि असल संख्या इससे कहीं ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- इजरायल ने की जंग की तैयारी? फिलिस्‍तीन के खिलाफ अब उठाया इतना बड़ा कदम

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने जो बाइडेन से की बात

बता दें कि मध्य-पूर्व एशिया में फिलिस्तीन और इजरायल के बीच संघर्ष लगातार जारी है. इस बीच फिलिस्तीन (Palestine) के राष्ट्रपति महमूद अब्बास (Mahmoud Abbas) ने अमेरिका (US) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से फोन पर बात की. जिसमें उन्होंने इस मामले को सुलझाने के लिए अमेरिका से हस्तक्षेप करने मांग की और हमले बंद कराने की अपील की.

उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा कि इजरायल का कब्जा जब तक इलाके से नहीं हटता तब तक शांति स्थापित नहीं हो सकती है. फिलिस्तीन के लोग शांति के पक्ष में हैं. फिलिस्तीन अतंरराष्ट्रीय मध्यस्थता को स्वीकार करेगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी, बच्चों के लिए कितनी खतरनाक? जानें हर सवाल का जवाब

बता दें कि हमास और अन्य उग्रवादी समूहों ने सोमवार से लेकर अब तक इजरायल पर करीब 2,000 रॉकेट दागे हैं. पूर्वी यरुशलम में इस महीने की शुरुआत में तनाव तब शुरू हुआ जब फिलिस्तीनियों ने शेख जर्रा में उन्हें निकाले जाने के खिलाफ प्रदर्शन किया और इजरायली पुलिस ने अल-अक्सा मस्जिद में कार्रवाई की.

इजइराल ने गाजा में सैकड़ों हवाई हमले किए और कई बहुमंजिला इमारतों को निशाना बनाया, जिसमें वह इमारत भी शामिल हैं जहां ‘द असोसिएटेड प्रेस’ का दफ्तर था. इस संघर्ष में गाजा में कम से कम 145 फिलिस्तीनी मारे गए, जिनमें 41 बच्चे और 23 महिलाएं शामिल हैं. इजरायल में आठ लोगों की मौत हो गई, जिनमें पांच साल का बच्चा शामिल हैं.

इजरायल के युद्धक विमानों ने रविवार तड़के गाजा सिटी के अहम हिस्से में कई इमारतों और सड़कों को निशाना बनाया. जारी की गईं तस्वीरों के अनुसार, हवाई हमलों से गड्ढा बन गया, जिससे शिफा अस्पताल की ओर जाने वाली एक मुख्य सड़क बंद हो गई. शिफा गाजा पट्टी में सबसे बड़ा अस्पताल है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ताजा हवाई हमलों में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 25 घायल हो गए, जिनमें बच्चे और महिलाएं शामिल हैं.

इजरायल ने शनिवार को हमास की राजनीतिक शाखा के प्रमुख नेता खलील अल-हायेह के घर पर बम गिराए. अभी अल-हायेह के मारे जाने या किसी अन्य के मारे जाने की कोई खबर नहीं मिली है.

LIVE TV

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button