अंतरराष्ट्रीय

Fund Scam Case: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री के कार्यालय की चल रही जांच

तोक्यो: जापान (Japan) के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Former Prime Minister Shinzo Abe) ने मंगलवार को स्वीकार किया कि उनके कार्यालय द्वारा उनके समर्थकों के लिए वार्षिक ‘चेरी ब्लॉसम व्यूइंग पार्टी’ से पहले आयोजित एक रात्रिभोज से जुड़े व्यय के मामले में उनके कार्यालय की जांच की जा रही है. आबे ने यह टिप्पणी सोमवार को आईं उन खबरों के बाद की है कि तोक्यो जिला अभियोजक कार्यालय कथित घोटाले को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री के सहयोगियों से पूछताछ कर रहा है.

मामले में आबे के किसी भी सहयोगी या समर्थक की अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. लगभग आठ साल तक जापान के प्रधानमंत्री रहे आबे ने सितंबर के मध्य में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन आलोचकों का कहना है कि हो सकता है कि उनके इस्तीफे का कारण यह घोटाला रहा हो. आबे सरकार में मुख्य मंत्रिमंडल सचिव रह चुके और उनके इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री बने योशिहिदे सुगा ने पदभार संभालने के दिन ही ‘चेरी ब्लॉसम व्यूइंग पार्टी’ को निरस्त कर दिया था.

मामला 2018 में हुए वार्षिक रात्रिभोज से जुड़ा है जिसके लिए आबे के अतिथियों ने शुल्क के रूप में 5,000 येन का भुगतान किया था. विपक्ष का कहना है कि यह शुल्क रात्रिभोज के स्तर के मुकाबले काफी कम था और आबे के कार्यालय ने इसकी उचित जानकारी दिए बिना मामले पर पर्दा डालने का काम किया.

(इनपुट- एजेंसी एपी)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button