अंतरराष्ट्रीय

Alexei Navalny का दावा: 100 अरब के महल में रहने वाले Vladimir Putin प्रेमिकाओं पर लुटा रहे हैं सरकारी खजाना

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के कट्टर विरोधी माने जाने वाले एलेक्सी नवलनी (Alexei navalny) ने पुतिन की सीक्रेट लाइफ को लेकर कई खुलासे किए हैं. उनका दावा है कि राष्‍ट्रपति के पास 100 अरब रुपये का घर है और वह अपनी प्रेमिकाओं पर सरकारी खजाना लुटा रहे हैं. पुतिन को दुनिया का सबसे अमीर शख्‍स करार देते हुए नवलनी ने कहा कि राष्ट्रपति अपने परिवार खासकर 17 साल की बेटी को खर्चे के लिए पैसा भी सरकारी खजाने से देते हैं. बता दें कि नवलनी  को पिछले साल अगस्त में ‘नर्व एजेंट’ (जहर) दिया गया था, जिसके चलते वह गंभीर रूप से बीमार पड़ गए थे.

‘खुद को राजा समझते हैं Putin’

एलेक्सी नवलनी (Alexei navalny) के मुताबिक, व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने काला सागर के तट पर 100 अरब रुपये की लागत से महल तैयार करवाया है. यहां पोल डांस और कैस‍िनो जैसी सुविधाएं हैं. नवलनी ने बताया कि रूसी राष्‍ट्रपति जिन लोगों पर पैसा खर्च कर रहे हैं, उनमें उनकी कथित पार्टनर अलीना कबाएवा (Alina Kabaeva), पूर्व पत्‍नी स्‍वेतलाना और उनकी 17 वर्षीय बेटी शामिल हैं. पुतिन के विरोधी ने कहा कि राष्ट्रपति खुद को राजा समझते हैं और उनके पास अकूत संपत्ति है. 

ये भी पढ़ें -Mongolia: कोरोना की वजह से नवजात की मां को हुई परेशानी, प्रधानमंत्री ने माफी मांगी और दे दिया इस्तीफा

VIDEO

एक Young Girl अचानक अमीर बन गई

विपक्षी नेता ने यह भी कहा कि पुतिन के घर सफाई करने वाली क्रिवोनोगिख (Krivonogikh) कुछ समय पहले तक एक युवा लड़की थी, लेकिन अब वह अविश्‍वसनीय रूप से बहुत अमीर बन गई है. कोई नहीं जानता है कि उसके पास इतना पैसा कहां से आया. उनका दावा है कि क्रिवोनोगिख से पुतिन की मुलाकात 1990 में हुई थी और 2003 में उसने पुतिन के बच्चे को जन्म दिया. शायद यही वजह है कि अब उसे कई लग्‍जरी अपार्टमेंट मिले हैं. यही नहीं उसे रोसैया बैंक में 3 फीसदी हिस्‍सा द‍िया गया है.

Girlfriend के लिए खरीदा Yacht

एलेक्सी नवलनी ने कहा कि क्रिवोनोगिख के लिए 118 फुट का Yacht भी खरीदा गया है. उन्‍होंने कहा कि देश में दो करोड़ गरीब हैं, लेकिन पुतिन अपनी गर्लफ्रेंड के लिए Yacht खरीदने पर पैसा बर्बाद कर रहे हैं. राष्ट्रपति की कथित गर्लफ्रेंड अलीना कबाएवा के बारे में बताते हुए विपक्षी नेता ने कहा कि वह अब रूस के बड़े अखबारों और टीवी स्‍टेशनों को नियंत्रित करती हैं. कबाएवा की आधिकारिक सैलरी 7.8 मिलियन पाउंड है. उन्‍होंने कहा कि यदि जिमनास्‍ट रहीं कबाएवा पुतिन के संपर्क में नहीं आतीं, तो कभी इतनी दौलत हासिल नहीं कर सकती थीं.  

Blog पर दी सभी जानकारी 

नवलनी का दावा है कि पुतिन के 100 अरब रुपये के महल में स्ट्रिप क्‍लब, कैसिनो डांस मैट, स्‍पा और थिएटर मौजूद है. इसकी 3D इमेज बेहद चौंकाने वाली है. घर के बाहर अंगूर का बाग और अंदर एक चर्च भी है. नवलनी ने अपने ब्‍लॉग में इस घर के बारे में सभी जानकारी दी है. इस महल के बाहर हर तरफ अभेद्य बाड़ लगाई गई है. इसका अपना बंदरगाह है और निजी सुरक्षा है. यह इलाका पूरी तरह से नो फ्लाई जोन में आता है. इसे एक तरह से रूस के अंदर अपने आप में एक अलग राज्‍य कहा जा सकता है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button