मध्य प्रदेश

23 हजार आदिवासियों को वन पट्टों पर अधिकार मिला; शिवराज ने कहा- बैगा, सहरिया, भारिया के बच्चों ने मजदूरी बहुत कर ली, अब वे कम्प्यूटर चलाएंगे

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Shivraj Singh Chouhan | Van Mahotsav In Madhya Pradesh: CM Shivraj Singh Chauhan On Tribals Children Rights

भोपालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

शिवराज सरकार ने शनिवार को प्रदेश के 23 हजार वनवासियों को वनाधिकार पट्टों का वितरण किया। मुख्य कार्यक्रम भोपाल के जनजातीय संग्रहालय में हुआ, जहां पर वनवासियों को सर्टिफिकेट बांटे गए।

  • वन मित्र पोर्टल के जरिए चिन्हित भोपाल जिले के 102 आदिवासियों को वनाधिकार पट्टे मिले
  • सीएम ने कहा, जिनके 2006 से पहले के पुराने कब्जे हैं, उनको पट्टे देने का काम चालू रहेगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को प्रदेश के 23 हजार आदिवासियों को वनाधिकार के तहत वन पट्टे बांटे। जनजातीय संग्रहालय में हुए कार्यक्रम में भोपाल जिले के 106 आदिवासियों को भी बुलाया गया, जिन्हें वन मित्र पोर्टल के माध्यम से चिन्हित किया गया।

इस मौके पर शिवराज ने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजातियां हैं, बैगा, सहरिया, भारिया इन जातियों के बच्चों ने मजदूरी का काम तो बहुत किया, अब यह बच्चे कम्प्यूटर चलाना भी सीखें, इसके लिए कौशल विकास केन्द्र हम खोल रहे हैं।

सीएम शिवराज ने मंच से कई हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टे का सर्टिफिकेट दिया।

सीएम शिवराज ने मंच से कई हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टे का सर्टिफिकेट दिया।

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि 35 एकलव्य विद्यालयों में 7 करोड़ 20 लाख की लागत से आईटी केन्द्र व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष बना रहे हैं। विद्यालयीन भवनों के निर्माण में 50 करोड़ की लागत से 25 नये छात्रावास बना रहे हैं। बच्चों की पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं आने देंगे। हम जिंदगी बदलने का अभियान चला रहे हैं। आज हमने लगभग 23 हजार वनवासियों को पट्टे का वितरण कर रहे हैं, इसके बाद भी जिनके पुराने कब्जे हैं 2006 से पहले के, उनको पट्टे देने का अभियान हमारा चालू रहेगा।

पट्टा देने के साथ ही उनके खेतों तक पानी की व्यवस्था भी करेंगे

सीएम शिवराज ने कहा कि वनाधिकार पट्टा जिन्हें दिया गया है, उनके खेतों तक पानी की व्यवस्था की जाएगी। आदिवासी कला और संस्कृति को समृद्ध कर इसे नई पहचान दी जाएगी। इसे रोजगार से जोड़ने का काम भी करेंगे। 15 नवंबर को हमारे बिरसा भगवान का जन्मदिन है, प्रदेश में व्यापक तौर पर उत्साह के साथ मनाया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में 16 सितंबर से 23 सितंबर तक प्रदेश में गरीब कल्याण सप्ताह मना रही है। इसी के तहत इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

शिवराज ने इस मौके पर कहा कि जिनके 2006 से पहले के कब्जे हैं, उन्हें भी पट्टे बांटेंगे।

शिवराज ने इस मौके पर कहा कि जिनके 2006 से पहले के कब्जे हैं, उन्हें भी पट्टे बांटेंगे।

कोरोना पीड़ित होने की वजह से वन मंत्री शामिल नहीं हुए

वनाधिकार उत्सव जनजातीय संग्रहालय में रखा गया, यह कार्यक्रम वन विभाग का था, लेकिन इसमें वन मंत्री विजय शाह शामिल नहीं हो सके। वह कोरोना संक्रमित होने की वजह से नहीं आ सके। कोरोना का संक्रमण राजधानी में तेजी से फैल रहा है, इसके बावजूद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 106 आदिवासियों को कार्यक्रम में बुलवाया और उनमें से कई लोगों को मंच में बुलाकर वनाधिकार पट्टे का सर्टिफिकेट बांटा। उनके चेहरे पर मास्क थे, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखी गई।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button