भोपाल

सूर्य देवता का चमत्कारी मंदिर: यहां के कुंड में नहाने भर से खुल जाता है भाग्य

मंदिर जहां दर्शन मात्र से मिल जाता है पापों से छुटकारा…

सूर्य देवता का चमत्कारी मंदिर: यहां के कुंड में नहाने भर से खुल जाता है भाग्य

lord Surya dev temple where one can get rid of sins by mere sight

हिंदू धर्म में सूर्य देवता को आदिपंच देवों में से एक देव माना गया है, वहीं साप्ताहिक दिनों में सूर्य देव का दिन रविवार माना जाता है। जिसके चलते इस दिन सूर्य देव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है, मान्यता अनुसार अगर इस दिन सूर्य देव की पूजा की जाए तो मनुष्य को उत्तम फल की प्राप्ति होती है। जिसके साथ ही सूर्यदेव की उपासना करने वाले व्यक्ति को अपने जीवन में पद प्रतिष्ठा और सफलता प्राप्त होती है, साथ ही ज्ञान सुख भी मिलता है।

ऐसे में आज हम आपको सूर्य देव के एक ऐसे प्रसिद्ध और चमत्कारिक मंदिर के बारे में बता रहे हैं जो भक्तों की आस्था का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। इस मंदिर के संबंध में यह तक कहा जाता है कि भक्त यहां आकर सूर्य देवता के दर्शन करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है, इतना ही नहीं बल्कि व्यक्ति को अपने सभी पापों से तक छुटकारा मिलता है।

दरअसल, आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में लोगों का यहां तक दावा है कि इस मंदिर में बने कुंड में नहाने भर से लोगों का भाग्य तक खुल जाता है। जी हां आज हम जिस मंदिर के बारे में बता रहे हैं वह है राजस्थान झुंझुनू जिले के लोहागर्ल में स्थित सूर्य मंदिर..

यहां के स्थानीय लोगों के अनुसार इस मंदिर का दर्शन करने वाले भक्तों की सभी मुरादें पूरी हो जाती है। इस मंदिर में सूर्य देव अपनी पत्नी के साथ विराजमान है, इस मंदिर के बारे कहा जाता है कि महाभारत के युद्ध के बाद सभी पांडव अपने पापों से छुटकारा पाने के लिए यहां पर आए थे और उन्होंने इस मंदिर में बने कुंड में स्नान किया था, इस कुंड में स्नान करने के पश्चात पांडव को अपने सभी पापों से मुक्ति मिल गई थी।

लोगों का कहना है कि सूर्य देव के इस प्रसिद्ध मंदिर में जो कुंड बना हुआ है अगर उसमें कोई व्यक्ति स्नान करता है तो ऐसा माना जाता है कि उस व्यक्ति को अपने सभी पापों से छुटकारा मिल जाता है, इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति को त्वचा से संबंधित किसी प्रकार की समस्या है तो इस कुंड में स्नान करने से उसको त्वचा से संबंधित सभी रोगो से मुक्ति मिलती है अर्थात उसकी त्वचा से संबंधित रोग ठीक हो जाते हैं, वहीं जो भक्त यहां आकर सूर्यदेव के दर्शन करता है, उसके सभी पाप कट जाते हैं।

बताया जाता है कि इस मंदिर के अंदर भक्त अक्सर अपनी दुख परेशानियां लेकर सूर्य देवता के दर्शन करने के लिए आते हैं, ऐसा माना जाता है कि जो भक्त अपने सच्चे मन से यहां आकर दर्शन करता है उसके जीवन की तमाम परेशानियां सूर्य देवता की कृपा से दूर हो जाती हैं। इस सूर्य मंदिर में लोग दूर-दूर से दर्शन करने के लिए आते हैं, विशेष रूप से त्वचा से संबंधित परेशानियों से पीड़ित लोग यहां आकर कुंड में स्नान करते हैं और उनको अपनी समस्या से मुक्ति प्राप्त होती है, इस मंदिर के प्रति लोगों का अटूट विश्वास बना हुआ है।

bhagwan suryanarayan
how to happy lord surya
Lord Surya
lord surya ashtottara shatanama
lord surya ashtottara shatanamavali
Lord surya dev

Show More

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button