मनोरंजन

माधुरी दीक्षित नेने: महिला केंद्रित फिल्में सिर्फ एक महिला का बदला लेने या पीड़ित होने के बारे में नहीं हैं

अभिनेत्री माधुरी दीक्षित नेने, जो वेब श्रृंखला द फेम गेम के साथ ओटीटी की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, का कहना है कि महिलाओं के लिए फिल्मों में आने का यह एक अच्छा समय और युग है, और उन्हें यह आश्चर्यजनक लगता है कि महिलाएं सिर्फ सामने ही नहीं ले रही हैं कैमरे का लेकिन पर्दे के पीछे भी।

माधुरी दीक्षित नेने ने बॉलीवुड में काम करना शुरू किया (अबोध के साथ पहली फिल्म; 1984) जब महिलाओं के इर्द-गिर्द फिल्में बनाने वाले कुछ ही फिल्म निर्माता थे, और केवल कुछ लेखक ही ऐसी स्क्रिप्ट के साथ आए, जिसमें इसकी नायिका के लिए एक मांसल हिस्सा था। 2022 पर स्विच करें, और अभिनेता का कहना है कि यह “फिल्मों में महिलाओं के लिए एक महान समय और युग” है।

वह विस्तार से बताती हैं, “आज, जब आप एक महिला-केंद्रित फिल्म कहते हैं, तो यह केवल एक महिला के बारे में नहीं है जो बदला ले रही है या शिकार है और अंत में, वह सभी बाधाओं से ऊपर उठती है। अब, महिलाएं फिल्मों में पात्र हैं। वे साधारण लोग हैं और चश्मे से नहीं देख रहे हैं कि कौन नर है या कौन मादा। वे चित्रित कर रहे हैं कि आज महिलाएं वास्तव में क्या करती हैं – काम पर जाना, गृहिणी बनना, विभिन्न व्यवसायों को अपनाना, खेल में चमकना आदि। और यह अद्भुत है क्योंकि तब आपको विभिन्न प्रकार की भूमिकाएँ निभाने को मिलती हैं, और महिलाओं के पास परदे पर करने के लिए बहुत कुछ है। ”

नेटफ्लिक्स श्रृंखला द फेम गेम के साथ ओटीटी की शुरुआत करने के लिए तैयार, माधुरी ने नोट किया कि महिलाओं की कहानियों को सामने लाने में डिजिटल माध्यम की बड़ी भूमिका है। वह इस बदलाव का श्रेय दर्शकों की बढ़ती संवेदनशीलता को भी देती हैं।

“जब ओटीटी आया, तो लोगों ने महिलाओं को स्क्रीन पर अलग तरह से चित्रित किया जाना शुरू कर दिया, जो उन्होंने फिल्मों में देखा था। इन वेब सीरीज में महिलाओं के इतने अच्छे लिखे और अच्छे से विकसित किरदार हैं। लेखक आधुनिक संवेदनाओं के साथ पटकथा लिख ​​रहे हैं, पितृसत्तात्मक मानसिकता से प्रेरित नहीं, ”54 वर्षीय कहते हैं,“ इसलिए दर्शक भी परिपक्व हो गए हैं और वे महिलाओं को अधिक महत्वपूर्ण भूमिकाओं में देखना चाहते हैं, न कि केवल किसी को जो जा रहा है। डांस करें या कुछ डायलॉग बोलें। वे ऑनस्क्रीन महिलाओं से और अधिक चाहते हैं जो सभी के लिए अद्भुत है।”

जबकि पर्दे पर महिलाओं के चित्रण में दशकों में भारी बदलाव आया है, माधुरी जिस चीज को लेकर पूरी तरह रोमांचित हैं, वह यह है कि महिलाएं पर्दे के पीछे भी कार्यभार संभाल रही हैं।

माधुरी कहती हैं, ”न केवल कैमरे के सामने, बल्कि अन्य विभागों में भी महिलाओं को फिल्म के सेट पर देखना अद्भुत है, और बताती हैं, ”मुझे याद है कि मैंने काम करना शुरू कर दिया था और सेट पर जाती थी, केवल महिलाएं ही ऐसा करती थीं। मैं हो, अन्य सह-कलाकार और नाई। इतना ही। किसी अन्य विभाग में कोई महिला नहीं थी। लेकिन आज, जब मैं एक सेट पर जाता हूं, तो हर जगह महिलाएं होती हैं – सहायक निर्देशक, कैमरापर्सन, लेखक, निर्देशक और फोटोग्राफर। पहले, यह किराएदार था कि केवल पुरुष ही मेकअप कर सकते हैं और महिलाएं केवल बाल करेंगी, वह सब टूटा हुआ है और अब चीजें बदल गई हैं। ”

वास्तव में, उनका वेब डेब्यू भी एक महिला सुपरस्टार, अनामिका आनंद के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जिसके गायब होने से उसके ग्लैमरस जीवन के कई गहरे राज खुलते हैं। इस बारे में बात करते हुए कि उन्होंने ओटीटी स्पेस में कदम रखा, माधुरी का कहना है कि उन्हें लंबे प्रारूप की कहानी काफी दिलचस्प लगती है।

“जब आप एक श्रृंखला देखना शुरू करते हैं, तो यह आपकी दुनिया बन जाती है, और आप यह देखने के लिए उत्सुक होते हैं कि हर चरित्र के साथ क्या होता है, क्योंकि आप उस पल में उनका जीवन जी रहे हैं। एक फिल्म दो से तीन घंटे में सब कुछ कह देती है, लेकिन इस लंबे प्रारूप वाली सामग्री के साथ, आपके पास अपनी कहानियों और प्रत्येक चरित्र की पिछली कहानियों को बताने के लिए बहुत समय होता है। इसमें मुख्य कथानक के साथ कई उपकथाएं चल रही हैं, जिससे आपको एक पूरा ब्रह्मांड देखने को मिलता है। यह सभी पात्रों को दिलचस्प बनाता है, और आप उस दुनिया में एक तरह से चूस जाते हैं, ”वह बताती हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें अपने चरित्र और अपने वास्तविक स्व के बीच कोई समानता मिली है और अभिनेता ने कहा, “वह एक बड़ी स्टार हैं, बॉलीवुड में बहुत बड़ा नाम है और अपनी स्थिति को बरकरार रखने में कामयाब रही है … यही समानता है और यहीं पर यह समाप्त होता है। . अनामिका का जीवन मेरे [माधुरी दीक्षित] के जीवन से बहुत अलग था। उसके परिवार की गतिशीलता मुझसे बहुत अलग है। उसने जीवन के कठिन पक्ष को देखा है और इसी तरह वह बड़ी हुई है। मेरे मम्मी-पापा हमेशा मेरे इर्द-गिर्द घूमते रहे हैं और मेरा साथ देते रहे हैं लेकिन अनामिका की सुरक्षा नहीं की गई है। इसलिए, रियल से रील में बहुत कुछ अलग होता है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button