MP INFO

विश्वविद्यालय और महाविद्यालय गाँव गोद लेकर करवाएंगे विकास कार्य

विश्वविद्यालय और महाविद्यालय गाँव गोद लेकर करवाएंगे विकास कार्य

मुख्यमंत्री श्री चौहान से उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने की चाय पर चर्चा 

भोपाल : बुधवार, जनवरी 27, 2021, 13:41 IST

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज मुख्यमंत्री निवास पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने चाय पर चर्चा की और विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रस्तावित योजनाओं की जानकारी दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नई शिक्षा नीति के संदर्भ में उच्च शिक्षा विभाग के नवाचारों को सराहनीय बताया।

मंत्री डॉ. यादव ने बताया कि सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालय एक गाँव को गोद लेकर गाँव में संचालित कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी प्राप्त करेंगे। इससे गाँव में विकास कार्यों का बेहतर क्रियान्वयन हो सकेगा। ग्राम के विकास के लिए कुलपति, प्राचार्य और विद्यार्थियों की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। शीघ्र ही यह पहल की जाएगी।

सामाजिक कुरीतियों को खत्म करेंगे

चाय पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान को डॉ. यादव ने जानकारी दी कि क्षेत्र विशेष के विकास के अलावा सामाजिक कुरीतियों की समाप्ति के लिए भी अब महाविद्यालय आगे आएंगे। युवा शक्ति का इसमें उपयोग किया जाएगा। इसके पहले राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयाँ ऐसी गतिविधियाँ सीमित रूप में करती रही हैं।

गुणवत्ता पर पूरा ध्यान

मुख्यमंत्री श्री चौहान को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कोरोना काल में उच्च शिक्षा की व्यवस्थाओं और इस वर्ष परीक्षाएँ लेने की अनुमति प्राप्त होने के बाद किए जा रहे आवश्यक प्रबंधों की जानकारी दी। डॉ. यादव ने बताया कि उच्च शिक्षा में गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा। विभाग द्वारा प्रत्येक संस्थान में शिक्षण की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जा रहा है।

स्व-रोजगार के लिए तैयार करेंगे नए पाठ्यक्रम

उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि कुछ अन्य नवाचार भी किए जा रहे हैं, जिसके अंतर्गत उच्च शिक्षा विभाग कुछ ऐसे पाठ्यक्रम शुरू करेगा जो ग्रामीण युवाओं को स्व-रोजगार और विभिन्न संस्थाओं में प्लेसमेंट के लिए तैयार करेंगे। इससे सरकारी नौकरी पर निर्भरता को घटाया जा सकेगा। विशेष रूप से कृषि और पशुपालन से संबंधित रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम प्रारंभ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री डॉ. यादव द्वारा जनजातीय बहुल क्षेत्रों और पिछड़ा वर्ग समुदाय के लिए उच्च शिक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी भी दी गई।


अशोक मनवानी

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button