मध्य प्रदेश

लॉकडाउन में किन्नरों का कितना रखा ध्यान, सरकार दे जवाब: जबलपुर हाईकोर्ट

Prateek Mohan Awasthi

| News18Hindi Updated: June 2, 2020, 8:13 PM IST

लॉकडाउन में किन्नरों का कितना रखा ध्यान, सरकार दे जवाब: जबलपुर हाईकोर्ट

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

याचिका के माध्यम से ये मां की गई कि अंतरिम राहत के रूप में ट्रांसजेंडर्स (Transgenders) को प्रतिमाह 25-25 किलो ग्राम राशन व 5-5 हजार रु प्रदान कराए जाएं. प्रारम्भिक सुनवाई के बाद कोर्ट ने सरकार से स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं.

जबलपुर. मेघदूत नगर इंदौर निवासी किन्नर संध्या (संदीप कुमार) ने 30 अन्य किन्नरों की ओर से जबलपुर हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की है, जिस पर मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिये सुनवाई की गई. इंदौर (Indore) की अधिवक्ता शन्नो शगुफ्ता खान ने मामले में तर्क दिया कि 2011 की जनसंख्या के अनुसार राज्य भर में 2900 से अधिक किन्नर हैं. इनमें से 200 से अधिक इंदौर में ही हैं. समाज की मुख्यधारा से अलग होने के चलते इनकी आजीविका का वैसे ही भिक्षा के अलावा अन्य कोई जरिया नहीं है. ऐसे में कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन से इनकी हालत बहुत खराब हो गई है.

ये सभी किन्नर भोजन सहित अन्य सुविधओं से वंचित हैं. कोई सरकारी मदद भी इन्हें नहीं मिल रही है.

’15 जून तक पेश की जाए स्टेटस रिपोर्ट’


लॉकडाउन के चलते ये अपना परम्परागत काम भी नहीं कर पा रहे हैं. इसकी वजह से अब इन लोगों के गुजर बसर पर खतरा मंडराने लगा है. याचिका के माध्यम से ये मां की गई कि अंतरिम राहत के रूप में ट्रांसजेंडर्स को प्रतिमाह 25-25 किलो ग्राम राशन व 5-5 हजार रु प्रदान कराए जाएं. प्रारम्भिक सुनवाई के बाद कोर्ट ने सरकार से स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं. चीफ जस्टिस एके मित्तल व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की डिवीजन बेंच ने सरकार से इस सम्बंध में स्टेटस रिपोर्ट 15 जून तक पेश करने को कहा जबकि मामले की अगली 17 जून नियत की गई है.मध्य प्रदेश में कोरोना के 8331 मामले

गौरतलब है कि विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में 24 मार्च से लॉकडाउन व्याप्त है. और 1 जून से अनलॉक फेज-1 की भी शुरुआत हो गई है. मध्य प्रदेश में इस समय कोरोना के कुल 8331 मामले हैं. इनमें से 2828 एक्टिव मामले हैं और 5150 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. वहीं, कोरोना के कारण राज्य में 353 मौतें हो चुकी हैं. इसी तरह पूरे देश में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 98 हजार 706 हो गई है. सोमवार को 8171 नए केस मिले हैं और 204 मरीजों की जान गई है. इसके साथ ही महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 70 हजार, दिल्ली और तमिलनाडु में 20 हजार के पार हो गई है. कोरोना वायरस संक्रमण 28 राज्यों में फैला है. 7 केंद्र शासित प्रदेश भी इसकी चपेट में हैं. इनमें दिल्ली, चंडीगढ़, अंडमान-निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पुडुचेरी और दादरा व नगर हवेली शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश में कोरोना के अभी 97 हजार 581 एक्टिव केस हैं. कोरोना महामारी से अब तक 5 हजार 598 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं, 95 हजार 526 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि एक विदेशी लौट चुका है.

ये भी पढ़ें: भोपाल: संक्रमण रोकने के प्रयास में स्वास्थ्य विभाग, 18 लाख डिस्पोजेबल चादरें खरीदने का प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 2, 2020, 7:22 PM IST

पूरी ख़बर पढ़ें

अगली ख़बर

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close