MP INFO

रेरा प्राधिकरण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया रिकार्ड 178 प्रकरणों का निपटारा

रेरा प्राधिकरण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया रिकार्ड 178 प्रकरणों का निपटारा

 

भोपाल : बुधवार, जुलाई 1, 2020, 13:33 IST

रेरा-प्राधिकरण द्वारा कोरोना महामारी के चलते पक्षकारों की शिकायतों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ऑनलाईन शुरू करने पर अच्छे परिणाम मिले हैं। कोविड-19 के बीच मई तथा जून में रिकार्ड 178 प्रकरणों के निपटारे से पक्षकार लाभान्वित हुए हैं। मई-जून में प्राधिकरण ने इन माहों में प्राप्त होने वाली शिकायतों के बदले तीन गुना अधिक प्रकरणों का निराकरण किया है। अब कुल निराकृत प्रकरण 3273 हो गए हैं।

देश-विदेश के पक्षकारों ने रखा अपना पक्ष

कतर से सुनवाई में शामिल हुई श्रीमती संस्कृति देवड़ा को मिला न्याय

दोहा कतर से पक्षकार श्रीमती संस्कृति देवड़ा वेर्स्टन कॉलोनाईजर्स लिमिटेड के विरूद्ध रेरा में दायर डिलीवरी की तारीख और फ्लैट के कब्जे के संबंध में चल रहे प्रकरण की सुनवाई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल हुईं। श्रीमती देवड़ा का कहना है, रेरा की सेवाओं से मैं संतुष्ट हूँ। रेरा की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रक्रिया ने सुनवाई को सरल बना दिया है। मैं रेरा में नही होते हुए भी सुनवाई में भाग ले सकी।

कोविड-19 के दौरान प्राधिकरण ने पक्षकारों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जो सुविधा उपलब्ध कराई उसके बेहतर परिणाम सामने आए। पक्षकारों ने अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार सुनवाई में भाग लिया। जहाँ पक्षकारों तथा उनके अधिवक्ताओं ने यात्रा के दौरान, गाड़ी में बैठे-बैठे सुनवाई में भाग लिया, वहीं कुछ पक्षकार देश-विदेश के विभिन्न स्थानों से अपने अन्य कार्यों के साथ-साथ सुनवाई में शामिल हुए। जहाँ महिलाओं ने आवास मिलने में देरी पर भावानात्मक एवं वास्तविक तर्क रखे, वहीं पुरूष सदस्यों ने तथ्यात्मक बिन्दु भी रखे।

कोविड-19 की अवधि में भी रेरा प्रोजेक्ट पंजीयन में पीछे नहीं रहा। प्राधिकरण में मई तथा जून माह में 67 प्रोजेक्टों का पंजीयन किया गया। अब प्रदेश में पंजीकृत प्रोजेक्टो की संख्या कुल 2660 हो गई है।

राजेश पाण्डेय

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close