Uncategorized

रात में नहीं आती नींद तो 1 चम्मच पी लें ये सिरप, तुरंत आ जाएगी गहरी नींद

सोने से पहले 1 चम्मच पी लें ये सिरप, तुरंत आ जाएगी गहरी नींद

By: Tanvi

Published: 14 May 2020, 03:24 PM IST

रात में नहीं आती नींद तो 1 चम्मच पी लें ये सिरप, तुरंत आ जाएगी गहरी नींद

भोपाल। नींद ना आने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। आजकल तो यह आम बात हो गई है कि लोगों को रात में नींद नहीं आती, इसके लिए वे डॉक्टर से भी सलाह लेते हैं, तो कुछ नींद की जवाईयां लेने लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि नींद की गोलियां आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। लेकिन कम सोना या ठीक से नींद ना आने से व्यक्ति को बिमारियां हो सकती हैं। क्योंकि मस्तिष्क को आराम तो बहुत जरुरी होता है।

पढ़ें ये खबर- लॉकडाउन 4: Red Zone में इन शर्तों के साथ गतिविधियां शुरू करने का सुझाव

वहीं डॉक्टर्स के मुताबिक, अच्छे स्वास्थ्य के लिए बच्चों को 11 से 13 घंटे और बड़ों को 7 से 9 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आप नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक छोटा सा आयुर्वेदिक उपाय कर सकते हैं। आयुर्वेद का ये उपाय आपको गहरी नींद लाने और जल्दी नींद लाने में मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं क्या है वो उपाय, कैसे बनाए और कैसे उसका सेवन करें?

आज हम आपको एक ऐसा सिरप बता रहे हैं, जिसे रात में बस 1 चम्मच पिएं और आपको तुरंत गहरी नींद आएगी, जिससे कि अगली सुबह आप बिना सुस्ती और आलस के बिल्कुल फ्रेश और एक्विव उठेंगे। आइए जानते हैं कैसे बनाएं सिरप-

एक छोटा सा बाउल लीजिए और इसमें शहद और नमक डालिए, अब इसे एक चम्मच की मदद से अच्छी तरह चलाते हुए मिलाएं। जब नमक शहद में घुल जाए और अच्छा मिश्रण बन जाए, तो इसे कांच के किसी छोटी सी डिब्बी या जार में रख लें।

रात में इस तरह से करें इस्तेमाल-

– इस मिश्रण को रात में सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने पानी में 1 चम्मच घोलें और चाय की तरह पी जाएं।

– अगर इस तरह नहीं पीना चाहते तो 1 चम्मच ऐसे ही चाट लें।

– लेकिन गुनगुने पानी के साथ लेने से आपको पेट संबंधी लाभ भी मिलेंगे। एक तो इससे आपका रात का खाना पच जाएगा और दूसरा शरीर में एक्स्ट्रा फैट भी खत्म हो जाएगा।

causes of insomnia
Himalayan
insomnia
insomnia problem
Jyada Neend Aana in Hindi
kala namak

Show More

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button