भोपाल

राजस्व संग्रहण में प्रदेश में पहला स्थान बनाएगा नगर निगम भोपाल

राजस्व अमले ने बेहतर कार्य कर 10 प्रतिशत अधिक वसूली की

संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने निगम आयुक्त श्री के.वी.एस.चौधरी की उपस्थिति

में बेहतर वसूली करने वाले जोनल अधिकारियों/वार्ड प्रभारियांे को किया सम्मानित

राजस्व संग्रहण में प्रदेश में पहला स्थान बनाएगा नगर निगम भोपाल

राजस्व संग्रहण में प्रदेश में पहला स्थान बनाएगा नगर निगम भोपाल

भोपाल, संभागायुक्त एवं प्रशासक श्री कवीन्द्र कियावत ने निगम आयुक्त श्री के.वी.एस.चौधरी की उपस्थिति में विगत दिनों निगम द्वारा आयोजित राजस्व मेगा वसूली शिविरों में उत्कृष्ट कार्य करते हुए सर्वाधिक राजस्व प्राप्त करने वाले जोनल अधिकारियों एवं वार्ड प्रभारियों को सम्मानित करते हुए कहा कि निगम के राजस्व अमले द्वारा लगातार बेहतर प्रदर्शन किया जा रहा है और इस वर्ष निगम के अमले ने गत वर्ष की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक राजस्व वसूल किया है जो निश्चित ही सराहनीय है। श्री कियावत ने राजस्व अमले का आव्हान किया कि वह निर्धारित लक्ष्य को सामने रखकर प्रतिदिन बेहतर से बेहतर प्रयास करें। श्री कियावत ने कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत मध्यप्रदेश शासन द्वारा सम्पत्तिकर, जल उपभोक्ता प्रभार, भूभाटक/किराया आदि के अधिभारों में दी जा रही छूट का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक राजस्व वसूली प्राप्त करें और राजस्व संग्रहण में नगर निगम भोपाल मध्यप्रदेश में पहला स्थान प्राप्त करे। इस मौके पर अपर आयुक्त श्री पवन सिंह, उपायुक्त श्री विनोद कुमार शुक्ल, श्री देवेन्द्र सिंह चौहान, सहायक आयुक्त श्रीमती संध्या चतुर्वेदी सहित जोनल अधिकारी एवं वार्ड प्रभारी मौजूद थे।

संभागायुक्त एवं प्रशासक श्री कवीन्द्र कियावत ने निगम आयुक्त श्री के.वी.एस.चौधरी की उपस्थिति में गुरूवार को आई.एस.बी.टी में राजस्व अमले की बैठक में गत 26 एवं 27 सितम्बर 2020 को आयोजित राजस्व मेगा वसूली शिविरों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सर्वाधिक वसूली करने वाले जोनल अधिकारियों एवं वार्ड प्रभारियों को सम्मानित किया। जोन क्र. 18 के जोनल अधिकारी श्री बी.एस.साहू को लगातार तीसरी बार बेहतर वसूली के लिए सम्मानित किया गया साथ ही जोन क्र. 01 के जोनल अधिकारी श्री विक्रम झा, वार्ड प्रभारी वार्ड क्र. 01 श्री सुनील मालवीय, वार्ड क्र. 29 के वार्ड प्रभारी श्री राजेश मकोरिया, वार्ड क्र. 33 के वार्ड प्रभारी श्री रघुबीर तिवारी, वार्ड क्र. 03 के श्री अभिमन्यु श्रीवास्तव तथा वार्ड क्र. 80 के श्री आशीर्ष मौर्य को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही गत 12 एवं 13 सितम्बर को एवं 26 एवं 27 सितम्बर 2020 को आयोजित राजस्व मेगा वसूली शिविरों के बीच की अवधि में उत्कृष्ट कार्य कर अधिक राजस्व वसूली करने वाले जोन क्र. 06 के जोनल अधिकारी श्री आर.बी.त्रिपाठी एवं जोन क्र. 14 के जोनल अधिकारी श्री राजेन्द्र श्रीवास्तव के अलावा वार्ड क्र. 26 के वार्ड प्रभारी श्री सूर्य प्रताप करैया, वार्ड क्र. 25 के वार्ड प्रभारी श्री अंशुल नामदेव, वार्ड क्र. 49 के वार्ड प्रभारी श्री परितोष रंजन परसाई, वार्ड क्र. 30 के वार्ड प्रभारी श्री रजनीश वशिष्ट तथा वार्ड क्र. 57 के वार्ड प्रभारी श्री परसराम टांक को भी सम्मानित किया गया।

संभागायुक्त एवं प्रशासक श्री कवीन्द्र कियावत ने सभी सम्मानित जोनल अधिकारियों एवं वार्ड प्रभारियों सहित अन्य राजस्व अमले को बधाई देते हुए कहा कि कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के इस दौर में भी निगम अमले ने बेहतर प्रयास किए है। श्री कियावत ने कहा कि राज्य शासन ने कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के दृष्टिगत अधिभार में छूट दी है इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कर विशेष वसूली करें। श्री कियावत ने राजस्व अमले का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हमें निराश होने की जरूरत नहीं है लक्ष्य को सामने रखकर निरंतर प्रयास करें और घर-घर जाकर अधिक से अधिक वसूली करना है। श्री कियावत ने कहा कि 60 करोड रुपये प्रतिमाह वसूली का लक्ष्य लेकर कार्य करें। श्री कियावत ने कहा कि राजस्व अमले ने बेहतर कार्य करते हुए गत वर्ष की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक राजस्व वसूली की है। शासन की अधिभार में विशेष छूट को प्रत्येक करदाता तक पहुंचाकर घर-घर जाकर अधिकाधिक वसूली करने के बेहतर परिणाम हांेगे और राजस्व संग्रहण में नगर निगम भोपाल मध्यप्रदेश में पहला स्थान प्राप्त करेगा।

संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने निर्देशित किया कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रभार की वसूली नई प्रक्रिया के अनुरूप करते हुए प्रत्येक किरायदार/दुकानदार से प्रभार की वसूली करें। श्री कियावत ने लायसेंस नवीनीकरण, नामांतरण आदि के प्रकरणों में त्वरित गति से कार्यवाही करें। संभागायुक्त ने राज्य शासन के आदेशानुसार 31 दिसम्बर 2020 तक सम्पत्तिकर, जल उपभोक्ता प्रभार, किराया आदि में दी जा रही छूट संबंधी बोर्ड जोन/वार्ड कार्यालय के बाहर लगाए और व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें। श्री कवीन्द्र कियावत ने कहा कि सम्पत्तियों पर वास्तविक करारोपण करने के दृष्टिगत वार्ड क्र. 54 में इंजीनियरिंग छात्रों से कराए गए सर्वेक्षण में बेहतर परिणाम आए है और इसमें इंजीनियरिंग छात्रांे का कोई विरोध नहीं हुआ। इसी को देखते हुए शहर भर में इंजीनियरिंग के छात्रों से सम्पत्तियों का सर्वेक्षण एवं सम्पत्तिकर का आकलन कराया जाएगा ताकि निगम की राजस्व आय में वृद्धि हो सके।

Bhopal
bmc

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button