देश-विदेश

यूक्रेन में भारतीयों को निकालने की फिलहाल कोई योजना नहीं : विदेश मंत्रालय

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कल यूक्रेन से आने वाली उड़ानों की संख्या पर प्रतिबंध हटा दिया जो कोविड के कारण लगाए गए थे। अभी तक, विशेष उड़ानें उड़ाने की कोई योजना नहीं है।

विदेश मंत्रालय ने एक ताजा बयान जारी कर कहा है कि यूक्रेन में भारतीयों के लिए ‘तत्काल निकासी योजना’ नहीं है, हालांकि भारत और यूक्रेन के बीच उड़ानें उड़ानों या यात्रियों की संख्या पर बिना किसी प्रतिबंध के चल रही हैं।

यूक्रेन और रूस के बीच मौजूदा ‘युद्ध जैसी’ स्थिति को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय ने कहा है, “तत्काल निकासी की कोई योजना नहीं है, इसलिए कोई विशेष उड़ानें नहीं हैं। हालांकि, उड़ानों और यात्रियों की संख्या (बबल समझौते के तहत) पर प्रतिबंध हटा दिया गया है। भारतीय वाहकों को भारत-यूक्रेन के बीच चार्टर्ड उड़ानें संचालित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, ”समाचार एजेंसी एएनआई ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के हवाले से कहा।

भारत और यूक्रेन के बीच एक यात्रा बुलबुला समझौता है जिसके तहत दोनों देश प्रति सप्ताह एक निश्चित संख्या में उड़ानें संचालित कर सकते हैं। ये यात्रा बुलबुला समझौते महामारी के दौरान बने थे जब अंतरराष्ट्रीय यात्रा निलंबित कर दी गई थी।

लेकिन मंत्रालय ने कल घोषणा की कि उसने कोविड के कारण लगाए गए उड़ानों और यात्रियों की संख्या पर प्रतिबंध हटा दिया है। इसका मतलब है कि एयरलाइंस कितनी भी उड़ानें संचालित कर सकती हैं।

भारत सरकार ने यह भी कहा कि जबकि भारत तनाव के ‘तत्काल डी-एस्केलेशन’ और ‘निरंतर राजनयिक बातचीत के माध्यम से मुद्दे के समाधान’ का समर्थन करता है, केवल भारतीय नागरिकों, भारतीय छात्रों, भारतीय नागरिकों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, न कि इससे बड़ा कुछ भी। वह।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “हम स्थिति का कूटनीतिक और शांतिपूर्ण समाधान देखना चाहते हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button