MP INFO

मटकुली नर्सरी का निरीक्षण किया उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्कण मंत्री श्री कुशवाह ने

मटकुली नर्सरी का निरीक्षण किया उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्कण मंत्री श्री कुशवाह ने

नर्सरिर्यो में काम करने वाले श्रमिकों, माली और स्थानीय अमले से किया सीधा संवाद

मटकुली नर्सरी में फेंसिंग और प्रशिक्षण  भवन की मरम्मत के दिए निर्देश 
 

भोपाल : शनिवार, सितम्बर 19, 2020, 20:37 IST

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण स्वतंत्र प्रभार एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह  ने आज होशंगाबाद जिले की उद्यानिकी विभाग की नर्सरियों का निरीक्षण किया। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने शुक्रवार को भोपाल में  आयोजित संभागीय अधिकारियों की बैठक में अधिकारियों से फील्ड विजिट करने के निर्देश देते हुए कहा था कि वह स्वयं भी जिला , ब्लाक और नर्सरी स्तर पर जाकर विभागीय गतिविधियों का निरीक्षण करेंगे। 

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने प्रदेश के उद्यानिकी विभाग की सबसे बड़ी मटकुली और  पोलो नर्सरी का निरीक्षण किया। उन्होंने नर्सरियों में काम करने वाले श्रमिकों , माली और स्थानीय अमले से चर्चा कर नर्सरी में चल रही पौध विकास और उनके रख रखाव  की गतिविधियों की जानकारी ली। जंगल से लगे 85 एकड़ रकबे में फैली मटकुली नर्सरी में जंगली जानवरों से पोधौ को नुक़सान से बचाने के लिये राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने उप संचालक उद्यानिकी को चेन फेंसिंग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषक प्रशिक्षण केन्द्र भवन के मरम्मत के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि चेन फेंसिंग और भवन मरम्मत के प्रस्ताव विभाग को भेज कर कार्य करवाए। 

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि आम , नींबू , संतरा , चीकू और लीची आदि के फलदार पोध तैयार करने की विभाग कि यह सबसे बड़ी नर्सरी है। विभाग के अन्य जिलों के अधिकारियों को इन नर्सरियों की फिल्ड विजिट करवाने के निर्देश  भी दिए जिससे जिला और ब्लाक लेबल के अधिकारी व्यवहारिक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। 

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने मटकुली  और पोलो नर्सरीर्यो से बेहतर किस्म के आम , नींबू , संतरा , चीकू और नाशपाती आदि के लाखों पौधे हर वर्ष प्रदेश के फल उत्पादक किसानों को  सप्लाई करने की व्यवस्था  को और अधिक विकसित करने को कहा। साथ ही कृषकों को  ऑन लाइन देने की बात कही।  

राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने नर्सरी का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि होशंगाबाद जिले का पचमढ़ी के आसपास का क्षेत्र नर्सरी विकसित करने के  बहुत अनुकूल है। निरीक्षण के दौरान उद्यान विभाग अधिकारियों के साथ  होशंगाबाद जिले के प्रशासनिक अधिकारी साथ थे।


रोमित उईके/ महेश दुबे

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button