मध्य प्रदेश

बरगी डेम:417.50 मीटर पर पहुंचा जल स्तर तो गुरुवार को खुलेंगे बांध के गेट

जबलपुर2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • अभी जुलाई अंत के टारगेट से लगभग पौने दो मीटर नीचे, सतर्कता के लिए अलर्ट जारी

बरगी बाँध के जल भराव एरिया में कुछ दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से बाँध में लगातार पानी आ रहा है। बाँध का जल स्तर इन हालातों में धीरे-धीरे बढ़ रहा है। रानी अवंती बाई सागर परियोजना के अधिकारियों ने बाँध के जल स्तर में बढ़ोत्तरी के साथ नर्मदा के तटों पर रहने वालों को सतर्क रहने की हिदायत दी है।

जल प्रबंध देखने वाले ईई अजय सुरे के अनुसार यदि गुरुवार तक बाँध का जल स्तर 417.50 मीटर तक पहुँचता है तो बाँध के गेटों को खोला जा सकता है। फिलहाल अभी इसका इंतजार किया जा रहा है कि आने वाले दिनों में पानी आने की रफ्तार क्या होगी। घाटों के किनारे अलर्ट रहने को कहा गया है। बाँध का जल स्तर मंगलवार की शाम तक 415.85 मीटर पर पहुँच गया है। जुलाई अंत के टारगेट से अभी पौने दो मीटर पानी कम है। बाँध में जल भराव एरिया से 730 घन मीटर प्रति सेकेण्ड की रफ्तार से अभी पानी आ रहा है।

सावन की रिमझिम फुहार से तापमान नीचे

सावन के महीने में मौसम का अंदाज भी कुछ उसी तरह है। सुबह, दोपहर, शाम और रात तक होने वाली रिमझिम फुहार से मौसम सुहाना हो चला है तो तापमान में गिरावट आ गई है। मंगलवार को दिन में कई बार रुक-रुककर रिमझिम फुहारों के साथ बारिश हुई। इस तरह की रिमझिम से बारिश को नापने वाले यंत्र में तो हलचल नहीं हुई लेकिन वातावरण ठण्डा हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से आगे बेहतर बारिश के आसार बने हैं। आने वाले 24 घंटों में गरज के साथ बरसात हो सकती है। इस सीजन में अब तक शहर में 14.21 इंच बरसात दर्ज हुई है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button