राष्ट्रीय

देश में ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 12 लाख के पार, रिकवरी रेट 66% से अधिक हुआ; अब तक 18.55 लाख केस

  • Hindi News
  • National
  • Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today Amit Shh Tested Positive

नई दिल्ली24 मिनट पहले

फोटो मुंबई शहर की है। यहां सोमवार को नारियल पूर्णिमा के अवसर पर बच्चा पारंपरिक कोली ड्रेस में पूजा पाठ करने पहुंचा। बच्चे ने कोरोना से बचाव के लिए मास्क भी पहन रखा है।

  • देश में रविवार को 756 मरीजों की मौत हुई, अब तक कुल 38 हजार 969 लोग इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं
  • रविवार को सबसे ज्यादा 9509 मरीज महाराष्ट्र में मिले, इसके बाद आंध्र में 8555 और तमिलनाडु में 5875 संक्रमित मिले

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 18 लाख 55 हजार 318 हो गया है। इसी के साथ ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा भी सोमवार को 12 लाख के पार हो गया। अब तक 12 लाख 29 हजार 171 मरीज ठीक हो चुके हैं। अच्छी बात है कि रिकवरी रेट इस समय 66.34% है। मतलब हर 100 मरीजों में 66 लोग ठीक हो जा रहे हैं। 38 हजार 969 लोगों की मौत हो चुकी है।

उधर, सोमवार को उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड 4 हजार 441 नए केस बढ़े। इसी के साथ यहां संक्रमितों की संख्या अब 97,362 हो गई है। यहां 50 मरीजों की मौत हो गई।

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 अगस्त को अयोध्या में राम जन्म भूमि पूजन के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करने को कहा है। उन्होंने जनता से भी अपील की है कि वह अयोध्या न पहुंचे। केवल उन्हीं लेागों को भूमि पूजन में शामिल होने की अनुमति है जिन्हें निमंत्रण दिया गया है।

कीर्ति चिदंबरम कोरोना पॉजिटिव, रविशंकर प्रसाद ने खुद को आइसोलेट किया

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने खुद को आइसोलेशन में कर लिया है। उन्होंने कहा कि मैं शनिवार को गृहमंत्री अमित शाह से मिला था। अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई थी। उन्हें गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती किया गया है।

उधर, कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम के बेटे कीर्ति चिदंबरम संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर होम क्वारैंटाइन होने की जानकारी दी। कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा की बेटी और 6 स्टाफ मेंबर्स भी संक्रमित हो गए। येदियुरप्पा ने रविवार को ट्वीट कर खुद के पॉजिटिव होने की जानकारी दी थी।

जिम और योग संस्थानों को खोलने के लिए गाइडलाइन जारी

केंद्र सरकार ने अनलॉक 3.0 में जिम और योग संस्थानों को खोलने की इजाजत दे दी है। 5 अगस्त से ये सभी जगह खुल जाएंगे। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है।

इन नियमों का करना होगा पालन

  • कंटेनमेंट जोन में आने वाले योगा संस्थान और जिम खोलने की अनुमति नहीं होगी। जो जिम और योगा संस्थान कंटेनमेंट जोन में नहीं हैं केवल उन्हें खोलने की इजाजत ती गई है।
  • 65 साल से अधिक उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम के बच्चों को जिम के प्रयोग की इजाजत नहीं होगी।
  • सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा और कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी।
  • परिसर में रहने के दौरान फेस मास्क का इस्तेमाल जरूरी होगा। हालांकि योग करने और जिम में एक्सरसाइज के दौरान इसमें छूट होगी।
  • बीच-बीच में साबुन से कम से कम 40-60 सेकेंड तक हाथ धोना होगा। अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा।
  • जिम और योगा संस्थान परिसर में थूकने मना होगा ।
  • सभी को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • अगर किसी में संक्रमण के लक्षण या बीमारी होगी तो इसकी तुरंत जानकारी पास के हेल्थ सेंटर को देनी होगी।
  • अगर परिसर के बाहर जगह हो तो जिम और योग के उपकरणों को वहां रखने का इंतजाम करना होगा।
  • परिसर में आने और जाने के अलग-अलग रास्तों का इस्तेमाल करें।
  • पेमेंट के लिए कांटैक्टलेस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाए।
  • एसी/ वेंटिलेशन के यूज के लिए सीपीडब्ल्यूडी की गाइडलाइंस का पालन करना होगा। इसके अनुसार एसी के तापमान 24-30 डिग्री के बीच होगी। इसी तरह से ह्यूमिडीटी का स्तर 40-70% तक हो।
  • ताजी हवा आने के लिए ज्यादा से ज्यादा जगह हो और वेंटिलेशन का भी पर्याप्त जगह होना चाहिए।
  • जिम के फ्लोर पर काम करने वाले स्टाफ की संख्या कम हो।
  • डस्टबीन और ट्रैश केन हर वक्त पूरी तरह ढककर रखना होगा।
  • परिसर को कई बार डिसइंफेक्ट करना होगा।

कोरोना अपडेट्स

  • तमिलनाडु में संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सोमवार को दो लाख पार हो गई। पहली बार राज्य में एक दिन में 100 से अधिक लोगों की मौत हुई। पिछले 23 घंटे में राज्य में संक्रमण के 5,609 ताजा मामले सामने आए। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या अब 2,63,222 हो गई। यहां संक्रमण से 109 लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 4,241 हो गई।
  • सीपीआईएम नेता मोहम्मद सलीम कोरोना पॉजिटिव : सीपीआईएम नेता मोहम्मद सलीम कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने ट्विट करके इसकी जानकारी दी। सलीम अस्पताल में भर्ती हो गए हैं। उन्होंने अपने संपर्क में आने वाले सभी लोगों को कोरोना टेस्ट कराने की अपील की है।
  • बंगाल में लॉकडाउन के लिए रिवाइज्ड डेटशीट जारी : पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में टोटल लॉकडाउन की नई डेट शीट जारी की है। अब 5,8,20,21,27,28 और 31 अगस्त को पूरा राज्य बंद रहेगा। राज्य सरकार के इस फैसले पर भाजपा नेताओं ने नाराजगी जताई है। भाजपा ने कहा कि 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन है। इसलिए राज्य सरकार ने जानबूझकर टोटल लॉकडाउन किया है। सरकार से मांग की है कि ईद की तरह 5 अगस्त के लॉकडाउन को भी अगले दिन शिफ्ट कर दिया जाए।
  • ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के भारत में दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को मंजूरी दे दी है। एक सीनियर अफसर ने बताया कि सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (एसईसी) ने सभी तरह के आकलन के बाद यह मंजूरी दी। ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के 5 जगहों पर चल रहे ट्रायल के पहले फेज में सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं। इससे लोगों में एंटी बॉडीज में इजाफा देखा गया है।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार सुबह अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, रविवार को देश में 52 हजार 972 मामले सामने आए। वहीं, 771 लोगों की मौत हुई। इस तरह देश में अब तक संक्रमितों की संख्या 18 लाख 3 हजार 696 हो चुकी है। इनमें से 5 लाख 79 हजार 357 एक्टिव केस हैं। वहीं, 11 लाख 86 हजार 203 स्वस्थ हो चुके हैं। देश में अब तक 38 हजार 135 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने सोमवार को बताया कि देश में 2 अगस्त तक दो करोड़ 2 लाख 2 हजार 858 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। रविवार को एक दिन में रिकॉर्ड 3 लाख 81 हजार 27 सैंपल की जांच की गई।

5 राज्यों का हाल

मध्य प्रदेश:

प्रदेश में सोमवार को 750 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 34 हजार 225 पहुंच गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़े बताते हैं कि प्रदेश में 9286 एक्टिव मरीज हैं। पिछले 24 घंटे में 14 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। राज्य में अब तक 900 लोगों की मौत हो चुकी है।

सोमवार को भोपाल में सबसे ज्यादा 166 नए मरीज मिले। यहां 44 लोग डिस्चार्ज होकर घर लौटे हैं। इंदौर में 91, ग्वालियर में 76 और जबलपुर में 64 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है।

राजस्थान : राज्य में सोमवार को कोरोना के 565 नए मामले सामने आए। इनमें जयपुर में 94, कोटा में 80, बाड़मेर में 65, अलवर में 64, बूंदी में 60, सीकर में 42, बीकानेर में 38, अजमेर में 34, उदयपुर में 31, नागौर में 31, जैसलमेर में 6 पॉजिटिव मिले। साथ ही जोधपुर में बीएसएफ के 17 जवान भी संक्रमित मिले। इसके बाद राज्य में कुल पॉजिटिव की संख्या 44975 पहुंच गई। वहीं, 9 मरीजों की मौत हो गई। इनमें अजमेर में 3, राजसमंद और जयपुर में 2-2, भरतपुर और नागौर में 1-1 की जान गई।

उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि कोरोना पर चर्चा के लिए सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस बुलाएं। उन्होंने कहा कि पीएम ने आखिरी बार 17 जून को मुख्यमंत्रियों से वीसी की थी, तब से अब तक लॉकडाउन के कारण काफी बदलाव आ चुका है।

बिहार: राज्य से कोरोना को लेकर अच्छी खबर आ रही है। यहां पिछले 6 दिन में जांच की संख्या दोगुनी 16275 से बढ़कर 35619 हो गई। वहीं, मरीजों की संक्रमण दर 14.53% से घटकर 7.75% हो गई। विशेषज्ञों के मुताबिक, संक्रमण दर का गिरना अच्छा संकेत है। अब तक 6 लाख 12 हजार 412 सैंपल की जांच हो चुकी है। रविवार को राज्य में 19 लोगों की मौत हुई।

निजी पैथ लैब 28 सौ रुपए में घर से कोरोना जांच के लिए सैंपल लेंगे। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि लैब स्टाफ को सैंपल लेने के लिए पीपीई किट पहनकर ही जाना होगा। उधर, राज्य सरकार ने कोरोना वॉरियर्स यानी स्वास्थ्यकर्मियों को प्रोत्साहन राशि के भुगतान के लिए 252 करोड़ रविवार को जारी कर दिए।

महाराष्ट्र:

कोरोना संक्रमण के 90 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीजों के बीच राज्य सरकार ने पुणे महानगर पालिका के साथ मिलकर तीन जंबो फैसिलिटी बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए पुणे महानगरपालिका को 300 करोड़ रुपये खर्च करने हैं। इस पर भाजपा शासित पुणे महानगरपालिका का कहना है कि उसके पास पैसे नहीं हैं।

पुणे में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के कारण मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे गुरुवार को पुणे पहुंचे थे। उन्होंने अधिकारियों से मुलाकात की। बैठक में तय किया गया कि कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए तीन जंबो सेंटर बनाए जाएंगे जिसके लिए पुणे महानगर पालिका, पुणे-पिंपरी महानगरपालिका, पीएमआरडीए और राज्य सरकार 300 करोड़ रुपये खर्च करेगी। लेकिन पुणे महानगर पालिका के महापौर ने बताया कि अब उनके पास पैसे नहीं हैं और वे पहले ही काफी रुपये खर्च कर चुके हैं।

उत्तर प्रदेश:

राज्य में सोमवार को 24 घंटे में 4,473 नए मरीज बढ़े हैं। इसके बाद प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 97,362 हो गई है। इस दौरान 50 संक्रमितों की जान गई है। सबसे ज्यादा कानपुर नगर में 07 रोगियों की जान गई है। अब तक प्रदेश में 55,393 मरीज ठीक हो चुके हैं। 40,191 एक्टिव केस का इलाज चल रहा है।

प्रदेश के 8 जिलों में कोरोना के हालत बेकाबू हैं। सोमवार को सबसे ज्यादा यहीं केस मिले हैं। लखनऊ में 507, कानपुर नगर में 415, वाराणसी में 194, गोरखपुर में 186, प्रयागराज में 166, बरेली में 142, आजमगढ़ में 127, बलिया में 108, झांसी में 102 रोगी सामने आए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close