अंतरराष्ट्रीय

कौन हैं पराग अग्रवाल जो बने ट्विटर के नए CEO? जानिए, क्या है उनकी क्वालिफिकेशन

नई दिल्ली: पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) को ट्विटर को नया सीईओ नियुक्त किया गया है. ट्विटर ने सोमवार को इसका ऐलान किया. कंपनी के बयान के मुताबिक, ‘निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से पराग अग्रवाल की CEO और बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्ति को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है.’

कौन हैं पराग अगवाल?

पराग अग्रवाल पिछले एक दशक से ट्विटर से जुड़े हुए हैं. एक विशेष सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ट्विटर ज्वाइन किया था और फिर चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बने. ट्विटर से पहले पराग अग्रवाल माइक्रोसॉफ्ट, याहू और एटीएंडटी लैब्स के साथ काम कर चुके हैं. पराग अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बी टेक की पढ़ाई की और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की है.

Deep gratitude for @jack and our entire team, and so much excitement for the future. Here’s the note I sent to the company. Thank you all for your trust and support https://t.co/eNatG1dqH6 pic.twitter.com/liJmTbpYs1

— Parag Agrawal (@paraga) November 29, 2021

पराग अग्रवाल की खासियत

1. पराग अग्रवाल भारतीय मूल के सिलिकॉन वैली सीईओ के समूह में शामिल हो गए हैं, जिसमें सुंदर पिचाई और सत्य नडेला जैसे नाम शामिल हैं. पराग बेहद शालीन, मिलनसार और मृदुभाषी हैं. अग्रवाल ने अपनी स्कूली शिक्षा परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की थी. 

2. दस साल में इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में एंट्री के बाद ट्विटर की सर्वोच्च कुर्सी तक पहुंचने वाले पराग ने ट्विटर के साथ जुड़ने से पहले उन्होंने एटी एंड टी, माइक्रोसॉफ्ट और याहू में रिसर्च इंटर्नशिप की थी.

3. पराग अग्रवाल AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के भी माहिर खिलाड़ी हैं. ट्विटर की टाइमलाइन पर ट्वीट्स की प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल पर उनके शुरुआती काम को खूब सराहा गया. 

4.बॉलीवुड सिंगर श्रेया घोषाल ने पराग अग्रवाल को ट्विटर का CEO बनने पर बधाई दी है. श्रेया घोषाल ने ट्विटर पर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘बधाई पराग, तुम पर गर्व है! हमारे लिए बड़ा दिन, इस खबर का जश्न मना रहे हैं.’ आपको बता दें कि श्रेया घोषाल और पराग अग्रवाल पुराने दोस्त हैं.

Congrats @paraga So proud of you!! Big day for us, celebrating this news https://t.co/PxRBGQ29q4

— Shreya Ghoshal (@shreyaghoshal) November 29, 2021

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button