भोपाल

कोरोना से जीत के लिये नित नये प्रयोग, कोविड सेंटर में भजन थेरेपी

कोरोना उपचार के साथ भजन थेरेपी से मरीजों में बढ़ रहा है आत्मविश्वास

कोरोना से जीत के लिये नित नये प्रयोग, कोविड सेंटर में भजन थेरेपी

भोपाल. दुनिया में कोरोना के कहर ने कई जान चली गई पर भारत में इससे लड़ने के नित नये प्रयोग किये जा रहे हैं। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई हर स्तर पर लड़ी जा रही है। कोरोना के इलाज और उसके बाद घर बापसी की कई खबरें आपने देखी होगीं पर आज आपको एक एसी थेरेपी बता रहे हैं जिसका चमत्कारिक लाभ कोरोना मरीजों को मिल रहा है। जी हां रतलाम रेलवे अस्पताल के कोविड सेंटर में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में भजन थेरेपी को भी शामिल किया गया है। अस्पताल में भर्ती मरीजों को प्रतिदिन शाम को आरती सुनाई जाती है।

कोरोना को हराने के लिए आत्मविश्वास बेहद जरूरी है, आत्मविश्वास को बढ़ाने वाला एक वीडियो सामने आया है जिसमें रेलवे अस्पताल के कोविड सेंटर में भर्ती करीब 8 मरीजों के इलाज में दवा आदि के साथ आरती थेरेपी को भी जोड़ा गया है। अस्पताल में प्रतिदिन शाम को आरती माइक पर बजाई जाती है जिसको मरीज साथ में गाते है। अस्पताल के अधीक्षक डॉक्क्तर एके मालवीय ने कहा कि कोरोना मरीज के लिए इसको शुरू किया गया है। एक मरीज ने फोन पर बताया की आरती से मनोबल बढ़ता है। साथ ही इलाज में चमत्कारिक लाभ मिल रहा है। अब मरीजों के आरती का विडियो सोशल मीडिया में धूम मचा रहा है।

रतलाम की संगीत थेरेपी के विडियो से पहले प्रदेश के कई शहरों के कोविड सेंटरों के वीडियो वायरल हो चुके हैं। जिनमें मरीज अस्पताल स्टाफ और डॉक्टर्स का डांस कर रहे हैं। प्रदेश के सीहोर कोविड सेंटर में डांस का वीडियो में अस्पताल के अंदर पीपीई किट पहने डॉक्टर और साथ में मास्क लगाए मरीज डांस करते हुए नजर आ रहे हैं। कोविड सेंटर में भर्ती मरीजों का हौसला बढ़ाने और उनमें आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए डॉक्टर्स ने एक अनूठा प्रयोग किया था। डॉक्टर्स खुद मरीजों के साथ फिल्मी गानों पर थिरके और जमकर डांस किया। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया गया और ये तेजी से वायरल हो रहा है।

दूसरा वीडियो विदिशा जिले के कोविड सेंटर का वायरल हुआ जिसमें ‘नच बलिए’ गाने पर मरीज कोरोना को भूलकर झूम उठे। कोरोना सेंटर में मरीजों का जबरदस्त डांस, मरीज बीमारी की चिंता छोड़ गानों पर जमकर नाचे। इस कोविड सेंटर को एक समाजसेवी ने एक म्यूजिक सिस्टम भेंट किया था और ये म्यूजिक सिस्टम जब कोविड सेंटर में बजता है तो यहां भर्ती मरीज अपने अपने पलंग से उठकर नाचने लगते हैं। म्यूजिक सिस्टम पर गाना बजते ही मानो मरीजों के मन से कोरोना का डर एकदम से गायब हो जाता है और वो खुशी से झूम उठते हैं।

भोपाल के कोविड सेंटर जे के अस्पताल से 30 मरीजों ने डिस्चार्ज होने से पहले घर जाने की खुशी में जमकर डांस किया। मरीज की खुशी में अस्पताल के हेल्थ वर्कर्स ने डांस किया। इस डांस का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस तरह के वीडियो देखने के बाद सेंटर में भर्ती मरीजों के चहरे पर खुशी आ जाती है और कोविड के मुश्किल समय से बाहर आने की उम्मीद जाग जाती है।

बहरहाल मध्य प्रदेश में कोविड सेंटर्स पर दवाओं के साथ संगीत के प्रयोग से अच्छे परिणाम सामने आये हैं। इसीलिये डॉक्टर्स ने म्यूजिक थेरेपी को इलाज के साथ शामिल किया है। कोविड सेंटर में अपने परिजनों से दूर मरीज अकेलेपन और अवसाद का शिकार हो सकते है जबलपुर में इस तरह की घटनाएं भी सामने आई हैं। इसलिये मरीजों के आत्मविश्वास बढ़ाने और साकारात्मक माहौल बनाने के लिये संगीत को इन सेंटर पर जोड़ने का लाभ मरीजों को मिला है।

Bhajan
COVID-19 virus
mp corona update
music therapy
railway hospital ward
ratlam news in hindi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button