भोपाल

इस बार नहीं होगी 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा, किया जा रहा है विचार

लॉकडाउन से प्रभावित हुई स्कूलों की व्यवस्था….

इस बार नहीं होगी 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा, किया जा रहा है विचार

board examination

भोपाल। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार शिक्षा व्यवस्था (Education system) थोड़ी गड़बड़ा गई है। मान कर चला जा रहा है कि इस बार पांचवी एवं आठवीं कक्षा की सालाना परीक्षा बोर्ड पैटर्न (Board pattern) पर नहीं हो सकेगी। इसका कारण लंबा लॉकडाउन एवं कोरोना काल से प्रभावित हुई स्कूलों की व्यवस्था है। हालांकि अभी इस पर विचार किया जा रहा है।

rpsc exam date

जानकारी के लिए बता दें कि बीते साल शिक्षा के अधिकार कानून (आरटीई) में केंद्र सरकार ने संशोधन किया था। इसके तहत राज्यों को यह अधिकार दिया गया था कि वह पांचवी एवं आठवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित कर सकते हैं। वहीं बात अगर मध्यप्रदेश की करें तो यहां पर उस समय तत्कालीन सरकार ने भी ये निर्णय लिया था कि अगले सत्र से पांचवी व आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ली जाएगी।

cbse compartment exam

तत्कालीन स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रभुराम चौधरी ने इस बारे में निर्देश भी जारी कर दिए थे। इसमें यह प्रावधान किया गया था कि पांचवी एवं आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को फेल भी किया जा सकता है लेकिन साल 2020 में मार्च अंत से कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन के कारण न तो अभी तक स्कूल खुल सके हैं न ही किसी भी प्रकार की परीक्षाओं को अभी कराया जा रहा है।

board examination

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button