नई दिल्ली 
अगर इस फेस्टिव सीजन आप भी अपने क्रैडिट या डैबिट कार्ड से खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं तो आप मायूस हो सकते हैं क्योंकि महज 4 दिनों बाद यानी 15 अक्तूबर से करीब 90 करोड़ से अधिक क्रेडिट व डेबिट कार्ड धारकों का कार्ड बंद हो सकता है। 

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने क्रेडिट व डेबिट कार्ड जारी करने वाली विदेशी कंपनियों के लिए एक नियम जारी किया था। आर.बी.आई. ने इन नियमों का पालन करने के लिए इन कंपनियों को 6 माह का वक्त दिया था जिसकी अवधि आगामी 15 अक्तूबर को खत्म हो रही है। इन कंपनियों ने समय-सीमा बढ़ाने की मांग की थी जिससे आर.बी.आई. ने साफ इनकार कर दिया है। 

फीका पड़ सकता है फैस्टिव सीजन
भारत में जारी होने वाले अधिकतर कार्ड्स मास्टरकार्ड या फिर वीजा द्वारा जारी किए जाते हैं। हालांकि भारत ने भी रूपए डेबिट व क्रेडिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है लेकिन ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है। आर.बी.आई. ने इन विदेशी पेमेंट गेटवे कंपनियों को देश में अपना सर्वर लगाने के लिए 15 अक्तूबर तक की डेडलाइन दी थी। ऐसे में आर.बी.आई. द्वारा अवधि में बढ़ौतरी से इन्कार के बाद आगामी फैस्टिव सीजन लोगों के लिए फीका पड़ सकता है। ध्यान देने वाली बात है कि मोदी सरकार देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है और नोटबंदी के बाद डेबिट व क्रेडिट कार्ड का चलन तेजी से बढ़ा है।

Source : Agency