ग्वालियर
मध्यप्रदेश के ग्वालियर में राजमाता विजयाराजे सिंधिया जन्मशताब्दी वर्ष में महिला सशक्तिकरण को लेकर कल एक मैराथन दौड़ आयोजित की जायेगी। अम्मा महाराज की छत्री थीम रोड कटोराताल से आयोजित होने वाले इस मैराथन दौड़ को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हरी झंडी दिखाएंगे। भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष लता एलकर ने बताया कि महिला मोर्चा इसे लेकर ग्वालियर से नई दिल्ली तक एक मैराथन का आयोजन करेगी। इस महिला सशक्तिकरण के लिए आयोजित दौड में ग्वालियर से नई दिल्ली तक एक सौ धाविकाएं दौडेंगी। यह धाविकाएं पांच राज्यों से होकर गुजरेंगी। उन्होंने बताया कि 12 अक्टूबर को स्व. विजयाराजे सिंधिया की 99वीं वर्ष गांठ पूर्ण कर 100 वीं वर्ष में प्रवेश करेगी। भाजपा महिला मोर्चा के लिए राजमाता का स्थान महत्वपूर्ण है। उनके सम्मान में यह दौड होगी। इस दौड में भाजपा महिला मोर्चे की राष्ट्रीय अध्यक्ष विजया रहाटकर सहित अन्य महिला मोर्चे की पदाधिकारी मौजूद रहेंगी। उन्होंने बताया कि दौड थीम रोड पर पर सुबह नौ बजे से शुरू होगी। मैराथन ग्वालियर, मुरैना, धौलपुर, आगरा, मथुरा, वृंदावन, पलवल, फरीदाबाद होते हुए लगभग 375 किलोमीटर का सफर तय कर दिल्ली पहुंचेगी। इस मैराथन में सौ धाविकाओं के साथ ही स्थानीय धाविकाएं भी दौंडेगी। वहीं 102 वर्ष की धाविका मान कौर उनके पुत्र भी शामिल होंगे।  

इस दौड में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मध्यप्रदेश की मंत्री एवं राजमाता की बेटी यशोधरा राजे सिंधिया, मंत्री माया सिंह विशेष रूप से मौजूद रहेंगी। मैराथन दौड का स्वागत धौलपुर मेंं राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया करेंगी। वहीं उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहरलाल ठक्कर स्वागत कर जन सभा करेंगे। दौड में कुछ केन्द्रीय मंत्री भी सहभागी होंगे। दौड का समापन 16 अक्टूबर को नई दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह करेंगे। 

उन्होंने बताया कि मैराथन दौड रोजाना 60 से 60 किलोमीटर का रास्ता तय करेगी। मैराथन दौड में उज्जवला की चाय , उज्जवला की रसोई, नव मतदाता युवतियों से भेंट, बुद्धिजीवियों से भेंट, बूथ शक्तिकेन्द्र भेंट, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी दंपतियों के साथ चौपाल, सौभाग्य योजना के तहत पहली बार बिजली आने वालों गांवों में चौपाल, आशावर्कर एवं स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत, माता शिशु के लिए योजनाओं के लाभार्थी मुद्रा मेला आदि का आयोजन होगा। 

Source : Agency