नई दिल्ली
भारत में करोड़ों यात्री ट्रेन में सफर करते हैं। ट्रेन में सफर करने के दौरान हर ट्रेन की अलग ही बात होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन ट्रेनों के अलावा भी भारत में एक खास ट्रेन है जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

दरअसल, हम जिस ट्रेन की बात कर रहे है दरसअल उस ट्रेन को देश की सबसे छोटी ट्रेन होने की उपाधि प्राप्त है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश की सबसे छोटी ट्रेन किस राज्य में है। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

देश की सबसे छोटी ट्रेन केरल राज्य में है। इसमें केवल तीन ही बोगियां हैं। जिससे कई बार ऐसा लगता है कि पटरी पर ट्रेन नहीं बल्कि इंजन दौड़ रहा है। ये ट्रेन प्रतिदिन सुबह और शाम कोच्चि हर्बर टर्मिनस और एर्नाकुलमम जंक्शन के बीच दौड़ती है और इस ट्रेन का रूट केवल 9 किलोमीटर तक का है।

ट्रेन की रफ्तार इतनी कम है कि 9 किलोमीटर के इस सफर को ट्रेन 40 मिनट में पूरा करती है। रास्ते में ये ट्रेन एक स्टेशन पर रुकती है। ट्रेन की बोगियों की बात करें तो इसमें केवल 3 ही बोगियां लगी हैं। इसी कारण इसे देश की सबसे छोटी ट्रेन कहा जाता है। जब पटरी पर ये ट्रेन दौड़ती है तो कई लोग तो ये समझते हैं कि ये ट्रेन नहीं बल्कि केवल इंजन ही दौड़ रहा है।इस ट्रेन में यूं तो 300 यात्रियों के बैठने की क्षमता दी गई है, लेकिन इसमें आमतौर पर 10-12 यात्री ही सफर करते दिखाई देते हैं। कई लोग इस ट्रेन की तस्वीरें देखकर इसमें सफर करने की सोचते हैं।

Source : Agency