भारत त्यौहारों का देश है और नवरात्रि के साथ ही इस साल के त्यौहारों का सीजन शुरू हो गया है। वैसे तो दुर्गा पूजा बंगाल में बड़ी ही धूमधाम से मनाई जाती है। यहां भव्य पंडाल सजाए जाते हैं और देशभर की नजर यहां के दुर्गापूजा पर होती है। बंगाली परिवारों के लिए ये 9 दिन अलग ही हर्षोल्लास के साथ बीतते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ बंगाल ही नहीं देश के कई जगहों की दुर्गा पूजा काफी मशहूर है और यहां यह त्यौहार बेहद खास तरह से मनाया जाता है। आइए, आपको बताते हैं देश के अन्य शहरों की दुर्गा पूजा के बारे में।

बनारस
नवरात्रि के 9 दिन पूरे शहर में कई जगहों पर रामलीला का आयोजन होता है। यहां के दुर्गा पंडालों में खासा भीड़ उमड़ती है। गंगा और महादेव की नगरी में दुर्गा पूजा की अलग ही शान देखने को मिलती है।

बस्तर
बस्तर के जगदलपुर का दशहरा काफी फेमस है। यहां की प्रमुख जनजातियां दंतेश्वरी देवी के मंदिर में पूजा के लिए इकट्ठा होती हैं। यहां भव्य शोभा यात्रा निकाली जाती है जिसे देखने के लिए काफी भीड़ इकट्ठा होती है। यह मंदिर सिर्फ पूजा का स्थान नहीं बल्कि पर्यटकों के भी आकर्षण का केंद्र है।

असम
मां दुर्गा के स्वागत के साथ ही समूचा राज्य मां की भक्ति में डूब जाता है। गुवाहाटी की देवी पूजा ने दुनिया भर के मीडिया का ध्यान आकर्षित किया है।

मैसूर
मैसूर का दस दिन का दशहरा पर्व काफी लोकप्रिय है। इस दौरान मैसूर का महल लगभग 1 लाख बल्ब से हर रोज रोशनी में नहा उठता है। पूरा शहर इस दौरान नृत्य और संगीत की मस्ती में डूबा रहता है। दसवें यानी कि विजयदशमी के दिन यहां भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है।

दिल्ली
दिल्ली में भी नवरात्रि की अच्छी खासी धूम होती है। यहां के दुर्गा पंडालों में दर्शन के लिए भारी भीड़ इकट्ठी होती है। इसके अलावा दिल्ली में रामलीला भी काफी धूमधाम से आयोजित होती है।

मुंबई
मुंबई के सांता क्रूज में लगने वाला विशाल दुर्गा पंडाल देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। य़ह पंडाल बॉलिवुड के मुखर्जी परिवार द्वारा लगाया जाता है। इसकी भव्यता हर किसी को आकर्षित करती है।

Source : Agency