कोलकाता 
2019 लोकसभा चुनाव के जरिए सत्ता में वापसी की राह देख रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अलग-अलग सूबों में पार्टी को मजबूत करने में जुटे हैं। इसी क्रम में वह 17 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंच रहे हैं। सबसे अहम यह कि प्रदेश के सबसे बड़े त्योहार दुर्गा पूजा के मौके पर राहुल पश्चिम बंगाल के दौरे पर आ रहे हैं। माना जा रहा है कि वोटर्स को लुभाने और पार्टी को नए सिरे से सूबे में मजबूत बनाने की रणनीति के तहत ही कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने दौरे के लिए यह खास मौका चुना है। उधर, राजनीतिक विशेषज्ञ इसे अलग-अलग राज्यों में राहुल गांधी के मंदिर दर्शन (टेंपल रन)से जोड़कर देख रहे हैं।  
 
पश्चिम बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष सोमेन मित्रा ने राहुल गांधी के दौरे की पुष्टि की है। मित्रा ने कहा, 'वह 17 अक्टूबर यानी अष्टमी के दिन यहां पहुंच रहे हैं। दुर्गा पूजा का यह मुख्य दिन होता है और हम पार्टी अध्यक्ष के इस दिन के दौरे को लेकर काफी उत्साहित हैं। ' 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने राहुल गांधी के इस दौरे को पार्टी और कार्यकर्ताओं के लिए प्रोत्साहित करने वाला बताया। उन्होंने कहा, 'कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए पार्टी अध्यक्ष से बेहतर और कौन हो सकता है। प्रदेश कांग्रेस के लिए निश्चित ही यह प्रोत्साहित करने वाला कदम साबित होगा।' बताया जा रहा है कि अपने दौरे पर राहुल गांधी पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे और आगे की रणनीति तैयार करेंगे। 

पार्टी को मजबूत करने की कोशिश 
दरअसल, अंदरूनी कलह का सामना कर रहे बंगाल कांग्रेस के नए नेतृत्व की योजना लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को मजबूत करने की कोशिश के तहत जिलों में पार्टी संगठन में नई जान फूंकने की है। ऐसे में लोकसभा चुनाव से पहले और दुर्गा पूजा के बीच राहुल गांधी के इस दौरे को पार्टी के लिए और अहम माना जा रहा है। 

पीएम मोदी की राह पर राहुल 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राह पर चलते हुए राहुल गांधी बेलूर मठ भी जाएंगे। दरअसल, पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेलूर मठ का दौरा किया था। पीएम ने यहां स्वामी विवेकानंद के कमरे में ध्यान भी किया था और काफी भावुक दिखे थे। माना जा रहा है कि राहुल भी इस मठ के जरिए सूबे के वोटर्स को साधने की कोशिश करेंगे। उधर, करीब दो साल बाद पश्चिम बंगाल पहुंच रहे राहुल का सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात का अभी कोई प्लान नहीं है। 
 

Source : Agency