भोपाल
 रेलवे को भोपाल से लखनऊ के बीच चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन (01683/01684) को बंद करना पड़ा। यह वही स्पेशल ट्रेन है जो भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस के रैक से चलाई जा रही थी।

इसके कारण भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस बीते दो महीने से अकसर 10 से 11 घंटे की देरी से चल रही थी। 29 जून को तो रेलवे ने समर स्पेशल के लेट होने के चलते भोपाल-प्रतापगढ़ को रद्द कर दिया था। यात्रियों को परेशान होना पड़ रहा था। अब यह ट्रेन समय से शाम (7.20 बजे) भोपाल स्टेशन से रवाना हो सकेगी।

भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस भोपाल स्टेशन से रविवार, मंगलवार और शुक्रवार को चलती है। ट्रेन के रवाना होने का समय शाम 7.20 बजे है। शादी व छुट्टी वाले सीजन में भोपाल से प्रतापगढ़ जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। इसे देखते हुए रेलवे ने भोपाल से लखनऊ के बीच समर स्पेशल ट्रेन चलाई थी।

स्पेशल ट्रेन (01683) प्रत्येक गुरुवार भोपाल से सुबह 10 बजे चलकर रात्रि 8.40 बजे लखनऊ पहुंचती है। यह स्पेशल ट्रेन (01684) गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यिानी रात 12.10 बजे लखनऊ से वापस होकर शुक्रवार सुबह 11.30 बजे भोपाल पहुंचती थी। स्पेशल ट्रेन के लिए भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस का रैक उपयोग किया जाता था।

स्पेशल ट्रेन लखनऊ से लौटने में अकसर लेट हो जाती थी, इसलिए भोपाल से जाने वाली भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस लेट हो जाती थी। स्पेशल ट्रेन को बंद करने की पुष्टि भोपाल रेल मंडल के प्रवक्ता आईए सिद्दीकी ने की है।

Source : Agency