अमेरि‍का
भारतीय मूल की दि‍व्‍या सूर्यदेवरा को अमेरि‍का की चर्चित कार कंपनी जनरल मोटर्स के चीफ फाइनेंस ऑफि‍सर (सीएफओ) पद पर नि‍युक्‍त कि‍या गया है. 39 वर्षीय सूर्यदेवरा मौजूदा समय में जनरल मोटर्स में कॉरपोरेट फाइनेंस की वाइस प्रेसि‍डेंट हैं और वह 1 सि‍तंबर को कंपनी के मौजूदा सीएफओ चक स्‍टीवंस की जगह लेंगी. 

सीईओ मैरी बारा को रि‍पोर्ट करेंगी

चेन्‍नई की रहने वाली सूर्यदेवरा जनरल मोटर्स की चीफ एक्‍जि‍क्‍युटि‍व ऑफि‍सर (सीईओ )  मैरी बारा को रि‍पोर्ट करेंगी. सीईओ मैरी बारा ने बयान जारी कर कहा, 'दिव्‍या ने अलग-अलग पदों पर अपने अनुभव और नेतृत्‍व को साबित किया है. उनके अनुभवों का कंपनी को फायदा मिला है. 'मैरी बारा 2014 से कंपनी की सीईओ हैं और यह एकलौती महि‍ला हैं जो एक ऑटोमोबाइल कंपनी को चला रही हैं. इसी के साथ जनरल मोटर्स पहली ऐसी ऑटो कंपनी बन गई है जहां शीर्ष दो पद को महिलाएं संभाल रही हैं.

2005 में जनरल मोटर्स संग जुड़ीं

दिव्‍या सूर्यदेवरा ने मद्रास यूनि‍वर्सि‍टी से कॉमर्स में बैचलर और मास्‍टर्स की डि‍ग्री हासि‍ल की है. इसके बाद वह 22 साल की उम्र में हार्वर्ड यूनि‍वर्सि‍टी से एबीएम करने अमेरि‍का आ गईं. 2005 में 25 साल की उम्र में जनरल मोटर्स के साथ जुड़ने से पहले वह यूबीएस और प्राइसवॉटरहाउसकूपर्स में काम कर चुकी थीं. उन्‍होंने जनरल मोटर्स की कुछ अहम डील्‍स में अपनी भूमि‍का नि‍भाई है. इसमें यूरोपियन कंपनी ओपल का डि‍वेस्‍टि‍चर और सेल्‍फ ड्राइविंग व्‍हीकल स्‍टार्टअप क्रूज को खरीदना शामि‍ल है. साल 2016 में उन्हें ऑटोमोटिव न्यूज़ राइजिंग स्टार नामित किया गया था.

Source : Agency