लखनऊ
समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. हालांकि, वे इस बार आजमगढ़ से नहीं बल्कि सपा के गढ़ मैनपुरी से मैदान में उतरेंगे. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ में इस बात का ऐलान किया.

अखिलेश यादव ने कहा कि वे पत्नी डिंपल की सीट कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे. अखिलेश ने हालांकि ये साफ नहीं किया कि गठबंधन में उनकी पार्टी कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा कि इस पर भी जल्द ही फैसला हो जाएगा. लेकिन सभी कार्यकर्ताओं को निर्देश दे दिया गया है कि वे अपने-अपने बूथ पर गठबंधन प्रत्याशी को जिताएं.

बता दें 2014 के लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह ने मोदी लहर को कुंद करने के लिए मैनपुरी और आजमगढ़ दोनों ही सीटों से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. बाद में उन्होंने मैनपुरी की सीट छोड़ दी थी.

लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव और नगर निकाय चुनाव में सपा के पारम्परिक गढ़ में पार्टी की करारी शिकस्त के बाद दिसम्बर 2017 में ही मुलायम सिंह ने ऐलान कर दिया था कि वे आजमगढ़ से चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने कहा था कि 2019 का चुनाव वे मैनपुरी से लड़ेंगे. ताकि सपा के गढ़ रहे इटावा, एटा, मैनपुरी, कन्नौज और फिरोजाबाद में पार्टी को फिर से मजबूत किया जा सके.

Source : Agency