जल्दी ही गूगल डेस्कटॉप यूजर के लिए एक बेहतरीन फीचर लाने वाला है। इसके जरिए यूजर अपने डेस्कटॉप से ही अपनी फैमिली और दोस्तों को मैसेज भेज पाएंगे। इसका पहला सबूत Chrome OS पर 'SMS Connect’ के रूप में देखने को मिला था। अब एक बार फिर से इसके आने के कुछ सबूत मिले हैं। ये कोड Chromium Gerrit repository पर पाए गए हैं जिन्हें खोजने का काम XDA Developers website ने किया है।


कोड में स्पष्ट तौर पर 'CrOS Android Messages integration’ का जिक्र किया गया है। मतलब कि एसएमएस कनेक्ट फीचर ChromeOS यूजर के लिए उपलब्ध होगा। इसे chrome://flags page पर जाकर चालू किया जा सकेगा।

यह नई सुविधा कैसे काम करेगी, अभी तक इसकी जानकारी नहीं है। लेकिन यह पता है कि फोन के साथ कुछ प्रकार की जोड़ी प्रक्रिया होगी, जो कुछ पुशबलेट ऑफर या ऑलो के डेस्कटॉप क्लाइंट के समान हो सकता है। यह भी निश्चित नहीं है कि इस सुविधा को दिन की रोशनी कब दिखाई देगी।

हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि यह फीचर कैसे काम करेगा लेकिन इतनी जानकारी जरूर सामने आई है कि यह मोबाइल और कम्प्यूटर पैयरिंग पर काम करेगा। साथ ही यह भी साफ नहीं है कि यह फीचर कब सामने आएगा। वैसे गूगल क्रोम फिलहाल कई चीजों पर काम कर रहा है। गूगल के ChromeOS के पास अब खुद के ऑरिजिनल प्रोडक्ट बनाने वाले बहुत कम साधन हैं। इस साल मार्च में Acer ने अपना पहला ChromeOS वाला टेबलेट लॉन्च किया था, यह खासतौर पर स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया गया था।

इसकी फीचर के बारे में बात करें तो टैबलेट में 9.7 इंच की डिस्प्ले है। इसमें सामने 2MP HD webcam है साथ ही डुअल माइक्रोफोन है। इसके बैक में 5MP कैमरा है। एप्पल का दावा बै कि उसका क्रोमबुक 9 घंटे तक की बैटरी लाइफ देता है। इसी महीने की बात है जब गूगल ChromeOS 67 डिजाइन 2.0 के साथ आया था। इसमें स्क्रीन को जैसे चाहो मोड़ा जा सकता था और साथ ही कई और फीचर भी उपलब्ध थे।

दावा है कि गूगल का नया फीचर आपके मोबाइल को कम्प्यूटर से कनेक्ट करने की अनुमति देगा जिसके बाद यूजर अपने कम्प्यूटर से मैसेज भेज और पा सकेंगे।

Source : Agency