सुरक्षा विशेषज्ञों ने अपने पासवर्ड को सेट या बदलते समय कुछ गलत कदम उठाने पर चेतावनी दी है। पासवर्ड मैनेजर ऐप डैशलेन के विश्लेषकों ने 61 मिलियन से अधिक पासवर्ड में काफी सामनान्‍य पायी। इस शोध में पाया कि सामान्य कीबोर्ड पैटर्न के साथ-साथ पासवर्ड सेट अप करते समय लोग नाम और वाक्यों का उपयोग करते हैं।

यह विश्लेषण वर्जीनिया टेक में कंप्यूटर साइंस विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ गैंग वांग द्वारा प्रदान किए गए शोध के साथ किया गया था। डॉ वांग ने कहा: "मनुष्यों के लिए 150 से अधिक अकाउंट के यूनीक पासवर्ड याद रखना मुश्किल है। लोग उनका पुन: उपयोग या उन्‍हें थोड़ा संशोधित करते हैं, जो एक खतरनाक है। ऐसे में हैकर्स के लिए किसी भी तरह का पासवर्ड तोड़कर डाटा हैक करना काफी आसान हो जाता है।

डैशलेन के सीईओ इमानुअल शालिट ने कहा: "अच्छे समाधान का प्रयास करते समय, समस्याओं को समझना महत्वपूर्ण है। "वर्जीनिया टेक शोधकर्ताओं द्वारा प्राप्त और विश्लेषण किया गया डेटा प्रचलित पासवर्ड पुन: उपयोग का सबूत है।"

एक शोध के अनुसार, ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया गया अलग-अलग पासवर्ड 4 अलग-अलग तरह के होते हैं। इनमें सबसे लोकप्रिय ब्रांड, फिल्में और संगीत, प्यार और नफरत और चैंपियंस लीग टीमों के नाम शामिल हैं।

डैशलेन ने यह भी पाया कि सबसे ज्‍यादा पासवर्ड कैरेटर वो होते हैं जो कीबोर्ड के आसपास ही होते हैं। डैशलेन ने कहा कि इस अभ्यास को "पासवर्ड वॉकिंग" के रूप में जाना जाता है और यह लोगों को पासवर्ड बनाने की दिशा में "उदासीन रवैये" को साफ तौर पर दर्शाता है। उन्होंने कहा यूजर "पासवर्ड वॉकिंग" में ऐसे पासवर्ड बनाता है जो कि बिल्‍कुल भी सुरक्षित नहीं होते। "अधिकांश हैकर्स इस बात का फायदा उठाते हैं वे यूजर्स के इस रवैये से काफी हद तक वाकिफ होते हैं जिससे वो आसानी से पासवर्ड को हैक कर सकते हैं।

QWERTY और 123456 जैसे सामान्य "पासवर्ड वॉकिंग" लॉग इन के अलावा, डैशलेन शोधकर्ताओं ने कई अन्य सामान्य रूप से उपयोग किए गए संयोजनों को उजागर किया। ये हैं: 1q2w3e4r, 1qaz2wsx, 1qazxsw2, zaq12wsx,! Qaz2wsx और 1qaz @ wsx.

डैशलेन ने पाया कि ब्रांड नाम भी उपयोगकर्ताओं के लिए लोकप्रिय पासवर्ड थे। दस सबसे ज्‍यादा ब्रांड संबंधित पासवर्ड हैं: myspace, mustang, linkedin, ferrari, playboy, mercedes, cocacola, snickers और corvette.

म्‍यूजिक और फिल्मों के लिए शीर्ष दस पासवर्ड हैं: superman, pokemon, slipknot, starwars, metallica, nirvana, blink182, spiderman, greenday और rockstar. डैशलेन ने यह भी पाया कि बार-बार आने वाले पासवर्ड थीम प्यार से संबंधित, आक्रामक या अश्लील भाषा में थे।

इसमें शीर्ष दस पासवर्ड हैं: iloveyou, f*ckyou, a**hole, f*ckoff, iloveme, trustno1, beautiful, ihateyou, bullsh*t और lovelove.

हालांकि, चैंपियंस लीग फाइनल से पहले, फुटबॉल टीम भी एक लोकप्रिय पासवर्ड पसंद में से एक थे। शीर्ष पांच फुटबॉल टीम से जुड़े पासवर्ड थे: liverpool, chelsea, arsenal, barcelona और manchester.

Source : Agency