अमावस्‍या के बारे में कहा जाता है कि इससे एक चक्र का अंत हो जाता है और दूसरा चक्र आरंभ होता है। इस गोचर के दौरान कई तरह की सकारात्‍मक ऊर्जा और शक्‍तियां मिलती हैं जो कुछ अलग शुरु करने के लिए प्रोत्‍साहित करती हैं। ज्‍योतिषाचार्यों के अनुसार 13 जून को चंद्रमा मिथुन में गोचर करने वाला और ये सुपरमून भी होने वाला है। इसका मतलब है कि इसका प्रभाव और भी ज़्यादा गहरा होगा।

चूंकि, चंद्र घटना का प्रभाव हर व्‍यक्‍ति पर पड़ता है लेकिन इस बार अमावस्‍या का चांद चार राशियों को सबसे ज़्यादा प्रभावित करने वाला है। तो चलिए जानते हैं उन राशियों के बारे में जिन पर अमावस्‍या का सबसे ज़्यादा असर पड़ेगा।

मिथुन
चंद्रमा मिथुन राशि में आ रहा है इसलिए स्‍वाभाविक है कि मिथुन राशि पर तो इसका असर सबसे ज़्यादा पड़ेगा। आपको अपने मन की बात सुननी चाहिए और रिलेशनशिप, काम और अन्‍य मामलों में दूसरों की सलाह ले सकते हैं। इस गोचर का असर इस राशि के ऊपर सबसे ज़्यादा पड़ेगा। वहीं दूसरी ओर किसी पुराने काम या प्रोजेक्‍ट को भी खत्‍म करने के लिए अच्‍छा समय है। नया काम भी शुरु कर सकते हैं। अमावस्‍या में आप अपने स्किल्‍स और प्रतिभा का सही तरीके से प्रयोग कर पाएंगें।

कन्‍या
कन्‍या राशि के जातकों के करियर में कोई सकारात्‍मक बदलाव आ सकता है। इस गोचर के दौरान आपको करियर में कई नए अवसर मिल सकते हैं और ये समय आपको एक नई दिशा देगा। वहीं दूसरी ओर, व्‍यापारियों को अचानक सफलता और लोकप्रियता मिल सकती है। ये समय अपने करियर पर ध्‍यान देने के लिए उपयुक्त है।

धनु
धनु राशि के जातक मिथुन राशि वाले लोगों से बिल्कुल अलग होते हैं, खासतौर पर संबंधों को लेकर। रिश्‍ते में हैं या सिंगल, इस गोचर के दौरान आपके संबंधों में बदलाव आता रहेगा। पार्टनर, दोस्‍तों और सहकर्मियों के साथ चीज़ों को बेहतर करने के लिए प्रोत्‍साहित रहेंगे। गोचर के दौरान आपकी रोमांटिक लाइफ में भी प्‍यार के रंग घुल सकते हैं।

मीन
इस राशि वाले जातकों को चंद्रमा के मिथुन राशि में गोचर से लाभ होगा। आप बहुत साहसी हैं और इस गोचर के दौरान आपको अपने मन में छिपे डर को दूर करना है। अपने डर को दूर कर आगे बढ़ने के लिए ये समय बेहतरीन है। आपको अपनी सोच में थोड़ा सकारात्‍मक बदलाव लाने की ज़रूरत है। वहीं दूसरी तरफ, आप अपने जीवन में आए बदलाव को स्‍वीकार नहीं कर पाएंगें। 13 जून के आसपास अपने परिवार और घर के मुद्दों को सुलझा लें।

Source : Agency