अशोकनगर
प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण संबल योजना श्रमिकों के लिए आज का दिन दीपावली उत्‍सव जैसा है। यह बात क्षेत्रीय विधायक श्री गोपीलाल जाटव द्वारा विकासखण्‍ड अशोकनगर के शासकीय नेहरू महाविद्यालय प्रागंण में आयोजित मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण संबल योजना अंतर्गत असंगठित श्रमिकों को हितलाभ वितरण कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए कही। कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्‍यक्ष श्रीमति बाईसाहब यादव, विशिष्‍ट अतिथि के रूप में नगरपालिका अध्‍यक्ष श्रीमति सुशीला साहू, जनपद अध्‍यक्ष श्रीमति चंदा यादव, कलेक्‍टर डॉ.मंजू शर्मा, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश कुमार, अपर कलेक्‍टर श्री ए.के.चांदिल, जनप्रतिनिधि, अधिकारी, हितग्राही एवं बडी संख्‍या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

विधायक श्री जाटव ने कहा कि गरीबों के कल्‍याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्‍न जनकल्‍याणकारी संचालित कर श्रमिकों के लिए प्रदेश में एक नया इतिहास रचा है। उन्‍होंने अंसगठित मजदूरों के लिए महत्‍वाकांक्षी योजना मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण संबल योजना लागू कर श्रमिकों के हितों का ध्‍यान रखा है। पंजीकृत श्रमिक योजना के अंतर्गत शत् प्रतिशत लाभ प्राप्‍त कर सकेगा।

नगरपालिका अध्‍यक्ष श्रीमति साहू ने कहा कि श्रमिकों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ करने के लिए प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान असंगठित श्रमिको के कल्‍याण के लिए मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण संबल योजना प्रारंभ की गई है। योजना का लाभ प्रदेश के पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को एक अप्रैल 2018 से मिलना प्रारंभ हो गया है।

कार्यक्रम में जनपद अध्‍यक्ष श्रीमति चंदा यादव ने कहा कि मजदूर वर्ग के लिए मुख्‍यमंत्री द्वारा हाल ही में प्रारंभ हुई मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना ‘‘संबल‘‘ गरीबों के लिए वरदान साबित होगी। इस योजना के तहत मजदूर परिवारों के बच्चे निःशुल्क पढ़ाई कर सकेंगे। मजदूरों के परिवार की महिलाओं को प्रसव के समय आर्थिक सहायता मिलेगी। मजदूर परिवारों के सदस्यों का निःशुल्क उपचार होगा तथा मजदूर की मृत्यु पर अन्त्येष्टी सहायता, अनुग्रह सहायता व 4 लाख रूपये की आर्थिक मदद भी दी जायेगी।

कार्यक्रम में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश कुमार ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि प्रदेश के असंगठित श्रमिकों के सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा उनके हित संवर्धन के उद्देश्य से राज्य शासन श्रम विभाग द्वारा मुख्यमंत्री जनकल्याण ‘‘संबल‘‘ योजना प्रारंभ की है। इस योजना के तहत पंजीबद्ध असंगठित मजदूर को योजना के प्रावधानों के तहत 1 अप्रैल से 30 मई के बीच की अवधि में लाभान्वित हितग्राहियों को 13 जून को सहायता राशि वितरण करने के लिए जिले की सभी जनपद पंचायतों तथा नगरीय निकायों में कार्यक्रम आयोजित किए गये। उन्‍होंने बताया कि जिले में 02 लाख 09 हजार 875 श्रमिकों का पंजीयन किया जाकर 01 लाख 83 हजार 905 श्रमिकों का सत्‍यापन किया जा चुका है। पंजीकृत श्रमिकों को अंत्‍येष्टि सहायता, अनुगृह राशि तथा प्रसूति सहायता का लाभ प्राप्‍त होना प्रारंभ हो गया है।
हितग्राहियों को किया लाभ का वितरण

कार्यक्रम में जनपद पंचायत अशोकनगर क्षेत्र के 129 हितग्राहियों को 21 लाख 12 हजार की राशि के लाभ का वितरण किया गया है। मुख्‍य अतिथियों द्वारा अनुग्रह सहायता राशि के अंतर्गत श्रीमति मिथलेश बाई को 02 लाख रूपये का चैक प्रदान किया गया। रा‍ष्‍ट्रीय परिवार सहायता योजनान्‍तर्गत 07 हितग्राहियों को 01 लाख 40 हजार रूपये, मुख्‍यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजनान्‍तर्गत श्रीम‍ति मायाबाई को 10600, श्रीमति भूरीबाई को 14600, श्रीमति पूनम बाई 11600, श्रीमति संध्‍याबाई11600  एवं गुडियाबाई को 11600 रूपये की राशि के चैक प्रदत्‍त किये गये। कृषि विभाग द्वारा 07 हितग्राहियों को सोयाबीन मिनी किट का वितरण कराया गया। लाडली लक्ष्‍मी योजना अंतर्गत 10 लाडलियों को लाडली लक्ष्‍मी चैक का वितरण किया गया। मातृत्‍व वंदन योजनान्‍तर्गत 14 महिला हितग्राहियों को 05-05 हजार रूपये की राशि का वितरण कराया गया। राजस्‍व विभाग द्वारा 19 आवासहीन हितग्राहियों को भूखण्‍ड के पट्टे का वितरण किया गया। उज्‍जवला योजना के अंतर्गत 05 हितग्राहियों को गैस कनेक्‍शन वि‍तरित किये गये।

प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हरदा जिले के टिमरनी से संबोधन का सीधा प्रसारण भी किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों एवं ग्रामीणजनों से देखा एवं सुना गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्‍वती जी के चित्र पर दीप प्रज्‍जवलन एवं माल्‍यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक श्री महेन्‍द्र जैन तथा आभार प्रदर्शन मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कल्‍पना श्रीवास्‍तव ने किया।

 

Source : Agency