नई दिल्ली
फुटबॉल वह खेल है जहां दम-खम के साथ-साथ प्लेयर्स की गति सबसे ज्यादा मायने रखती है, प्लेयर्स की गति धीमी होती है तो खेल की गति भी धीमी पड़ जाती है और साथ ही घट जाता है मुकाबले का रोमांच। इस कारण फुटबॉल में कम उम्र के प्लेयर की ज्यादा मांग रहती है जोकि अपनी गति के बूते खेल के रोमांच को बनाए रखते हैं, लेकिन एक आंकड़ा यह है कि इस बार टूर्नमेंट में भाग लेने रूस पहुंचे 736 प्लेयर्स की औसत उम्र करीब 28 साल है जोकि इस टूर्नमेंट के इतिहास की सबसे ज्यादा औसत उम्र है। अगर यह आंकड़ा सही है तो सवाल यही उठता है कि क्या रूस में होने वाले वर्ल्ड कप का रोमांच घट जाएगा?


45 साल का प्लेयर
टूर्नमेंट में प्लेयर्स की औसत उम्र को बढ़ाने में सबसे ज्यादा योगदान इजिप्ट के गोलकीपर एसाम अल-हैदरी का है जोकि 45 की उम्र में इस टूर्नमेंट में खेलकर सबसे ज्यादा उम्र में वर्ल्ड कप खेलने का रेकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। इससे पहले यह रेकॉर्ड कोलंबिया के गोलकीपर रहे फरीद मोंद्रागोन (43 साल) के नाम था। अगर सबसे युवा प्लेयर की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के मिडफील्डर डेनियल अरजानी का नाम आता है जिनकी उम्र 19 साल 5 महीने है। वैसे इस टूर्नमेंट में 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनकी उम्र 20 साल से कम है।

नाइजीरिया सबसे 'जवान'
हम अगर टीमों की औसत उम्र का जिक्र करें तो नाइजीरिया टीम सबसे जवां है, वहीं पनामा व कोस्टा रिका सबसे उम्रदराज टीमें हैं। नाइजीरियाई टीम की औसत उम्र 25.9 है, जबकि पनामा व कोस्टारिका की औसत उम्र 29.6 है। दिलचस्प बात यह है कि पनामा की टीम पहली बार वर्ल्ड कप में भाग ले रही है। सबसे युवा टीम में एंटोनियो ग्रीजमैन की टीम फ्रांस और हैरी केन की टीम इंग्लैंड संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर है। दोनों की औसत उम्र 26 साल है।


पावरफुल जर्मनी
खिताब के दावेदारों में हमेशा ही शामिल मानी जानी वाली टीमें ब्राजील, अर्जेंटीना, स्पेन, पुर्तगाल की औसत उम्र भी कम नहीं है। लियोनेल मेसी की अगुआई वाली टीम अर्जेंटीना की औसत उम्र 29.3 है और वह सबसे कम उम्र वाली टीम की फेहरिस्त में नीचे से चौथे स्थान पर है। ब्राजील, स्पेन, पुर्तगाल की भी टीमों में ‘बूढ़ों’ की कमी नहीं। लेकिन पिछली बार की चैंपियन जर्मनी इन सबसे ज्यादा युवा है जिसकी औसत उम्र 27.1 साल है। इस वर्ल्ड कप में जिन प्लेयर्स पर सबसे ज्यादा नजरें रहेंगी उनमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी हैं, जिनकी उम्र कई साथी स्टार प्लेयर्स से ज्यादा है। वह 33 साल के हो चुके हैं।

Source : Agency