अधिकतर लोग तुलसी की माला पहनते हैं, तुलसी की माला धारण क्यों की जाती है। इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती है। हम आपको यहां तुलसी की माला क्यों पहनी जाती है और इससे क्या लाभ होता है इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं। आइए आपको बताते हैं तुलसी की माला क्यों पहनी जाती है.....

शास्त्रों में तुलसी को बहुत पवित्र माना गया है। जिस घर में तुलसी होती है उस घर से बीमारियां कोसों दूर रहती हैं, इसे आयुर्वेदिक औषधि बनाने के काम में भी लिया जाता है। इसमें एक विशेष प्रकार की विद्युत शक्ति होती है, जो पहनने वालों में आकर्षण उत्पन्न करती है।

इसे पहनने से यश, कीर्ति और समृद्धि में वृद्धि होती है। इसमें औषधिय गुण होने के कारण पहनने वाले को सिरदर्द, जुखाम, बुखार, त्वचा संबंधी रोग नहीं होते हैं।

अगर किसी को ये रोग हों तो इसे पहनने से रोगी को फायदा पहुंचता है। वहीं शास्त्रों के अनुसार इसे धारण करने वाले को अकाल मृत्यु या कोई हानिकारक बीमारी नहीं होती है।

शालिग्राम पुराण के अनुसार अगर तुलसी की माला भोजन ग्रहण करते समय व्यक्ति के शरीर पर हो तो इससे व्यक्ति को कई यज्ञ करने का पुण्य प्राप्त होता है, इसी कारण बुजुर्ग इसे अपने गले में पहनते हैं।

Source : Agency