रायपुर 

लोक निर्माण विभाग द्वारा सरगुजा संभाग के अंतर्गत सभी पांच जिलों में 60 करोड़ 80 लाख रूपए की लागत राशि से 20 बड़े नवीन पुल-पुलियों का निर्माण किया जाएगा। लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने आज यहां बताया कि राज्य शासन द्वारा इनके निर्माण के लिए वर्ष 2018-19 के बजट में 11 करोड़ 36 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है।
     नवीन बजट के प्रावधान के अनुसार इनमें कोरिया जिले में पाराडोल से तेन्दूडांड मार्ग पर हसदेव नदी में पुल निर्माण के लिए 80 लाख रूपए और कोड़ीमार से डोमनीडांड के बीच हसदेव नदी में ही पुल निर्माण के लिए 80 लाख रूपए की राशि शामिल है। इसके अलावा विकासखंड मनेनन्द्रगढ़ के अंतर्गत बड़काबहरा से कैल्हारी पहुंच मार्ग में खटम्बर नदी में पुलिया निर्माण के लिए 40 लाख रूपए और बड़काबहरा से कछौड़ पहुंच मार्ग में कदमनाला पर पुलिया निर्माण के लिए 40 लाख रूपए की राशि शामिल है। इसी तरह विकासखंड भरतपुर के अंतर्गत ग्राम नगरी में समतिया नाला पर पुलिया निर्माण के लिए 60 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। 
    श्री मूणत ने बताया कि इनमें जशपुर जिले के विकासखंड कुनकुरी के अंतर्गत रेमटे से जोकबहला मार्ग पर झीकी नाला में पुल निर्माण के लिए 60 लाख रूपए और रेमटे से खजुरबहार मार्ग पर झेराबोगा नाला पर पुल निर्माण के लिए 60 लाख रूपए की राशि का नये बजट में प्रावधान किया गया है। इसी तरह जशपुर जिले में ही सागजोर से तुमला पहुंच मार्ग पर खाडून नाला में पुलिया निर्माण के लिए 40 लाख रूपए और कोरंगा से ग्यारटोली पहुंच मार्ग के मध्य पुलिया निर्माण के लिए 40 लाख रूपए का प्रावधान है। सूरजपुर जिले में घुर से बिहारपुर मार्ग पर धुरिया नदी में और चबदा से रामपुर मुख्य मार्ग में झुलनीया के पास खोखनई नदी में पुलिया निर्माण के लिए 40-40 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा खर्रा से चिकनी पहुंच मार्ग में जुकना नाला पर पुल निर्माण के लिए 34 लाख और प्रेमनगर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम चंदननगर -सलका-डांडगांव मार्ग पर एटम नदी में पुल निर्माण के लिए एक करोड़ 79 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। 
    इसी तरह चालू वर्ष के बजट में सरगुजा जिले के विकासखंड अम्बिकापुर के अंतर्गत टपरकेला से तालपारा-टिहपारा मार्ग पर घुनघुट्टा नदी पर पुल निर्माण के लिए 40 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा तिरकेला नदी पटकुरा मार्ग और विकासखंड मैनपाट के ग्राम पैगा के परपटिया से नानदमाली मार्ग पर मछली नदी में पुल निर्माण के लिए 40-40 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के विजयपुर हाईस्कूल से मेन रोड मार्ग बांकी नदी पर और केवली से मेघुली मार्ग पर बांकी नदी में पुल निर्माण के लिए 36-36 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा अम्बिकापुर-करसी मार्ग पर महान नदी पर पुल निर्माण के लिए 86 लाख रूपए और सुरा-अमदण्डा मार्ग पर चनान नदी पर पुल निर्माण के लिए 85 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। 

Source : Agency