चेहरे पर झुर्रियां तो लगभग हर किसी की समस्या होती है, लेकिन होंठों की झुर्रियां भी आजकल की जीवनशैली के चलते एक आम समस्या बन गई है। फटे, रूखे और खराब होंठ अक्सर हमारे लिए मुश्किल पैदा कर देते हैं। ज्यादा तनाव, चिंता और बढ़ती उम्र के कारण भी कई बार होंठों पर झुर्रियां आने लगती हैं। ये टिप्‍स आएंगी आपके काम...

पपीते को ऐसे करें प्रयोग
कब्ज, पेट फूलने और पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने के साथ ही पपीता होंठों की झुर्रियों को भी दूर करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पपीते को एक बाउल में मैश करें और फिर उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। इस लेप को होंठों पर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने के आधे घंटे पर बाद होंठ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में होंठों की झुर्रियां गायब होने लगेंगी।

ऐलोवेरा है वरदान
ऐलोवेरा वाकई हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। चेहरे की झुर्रियों के साथ ही ऐलोवेरा जैल से होंठों की झुर्रियों को भी दूर किया जा सकता है। ऐलोवेरा होंठों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे होंठों पर लगाएं और कुछ देर मसाज करने से हैरान करने वाले परिणाम दिखते हैं।

दालचीनी है फायदेमंद
दालचीनी हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देती है। यह एक तरह से औषधीय गुणों से भरपूर है। दालचीनी से होठों की झुर्रियों को भी कम किया जा सकता है। दालचीनी पाउडर में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर होंठों पर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने के करीब 15 मिनट बाद होंठ धो लें। कुछ ही दिनों में असर आपके सामने होंगे।

बादाम का तेल मिलाएं
बादाम के विटामिन-ई युक्त तेल इस्तेमाल कर भी होंठों की झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। विटामिन ई में एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण होते हैं, जो होंठों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

Source : Agency