नई दिल्ली
राजस्थान सरकार ने पिछले माह सफाई कर्मचारी के पदों पर 21,136 वैकेंसी निकली थी। राज्य की 184 नगरीय निकायों में खाली पड़े सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए ये भर्तियां निकाली गई थी। इस भर्ती के लिए 18 से 35 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते थे।  आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई थी। उम्मीदवारों का चयन लॉटरी सिस्टम के आधार पर किया जाएगा। जयपुर नगर निगम में 4961 पदों पर सफाईकर्मियों की भर्ती के लिए 32,300 आवेदन आए। प्रदेश के 184 नगरीय निकायों में 21,136 सफाई कर्मचारी भर्ती होने हैं। सबसे अधिक 4,961 पदों पर जयपुर नगर निगम में भर्ती की जानी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आवेदनकर्ताओं में बीएड डिग्रीधारी बेरोजगार भी शामिल हैं। कई युवाओं के पास स्नातक व स्नातकोत्तर की डिग्री है। जमा हुए आवेदनों की एक माह में छंटनी की जाएगी, इसके बाद पात्र पाए जाने वाले आवेदनों में से लाटरी निकालकर नियुक्ति दी जाएगी। उम्मीदवार और अधिक जानकारी के लिए www.lsg.urban.rajasthan.gov.in और www.dipronline.org पर लॉग इन कर सकते हैं। 

आयु में एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट मिलेगी। विधवा, तलाकशुदा महिलाओं के मामले में कोई आयु सीमा नहीं है। इस पद के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते थे जो कि राजस्थान के मूल निवासी हैं। इसके अलावा उम्मीदवार को किसी नगर पालिका/परिषद्/निगम/केन्द्र/राज्य सरकार के विभागों, स्वायत्तशासी व अर्द्धशासकीय संस्थाओं में संवेदकों, प्लेसमेंट एजेन्सियों के माध्यम से सफाई कार्य करने का कम से कम एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

Source : agency