अगर आप भी पैसों की वजह से आगे नहीं पढ़ पा रहे हैं तो परेशान नहीं हो. अब आपको पढ़ाई पूरी करने के लिए सरकार पैसा देगी. केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना शुरू की है. योजना के तहत स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन से जुड़ी हर जानकारी एक प्लेटफ़ॉर्म पर दी जाती है. इस पोर्टल पर एजुकेशन लोन के कॉमन एप्लिकेशन फॉर्म (CAF) भी उपलब्ध हैं. इनकी मदद से पढ़ाई के लिए लोन या स्कॉलरशिप पाने के लिए आवेदन किया जा सकता है. लोन और स्कॉलरशिप से जुड़ीं शिकायतें भी इस पोर्टल के माध्यम से की जा सकती हैं.

अब तक देश के 13 बैंकों ने इस पोर्टल पर एजुकेशन लोन की 22 स्कीम पंजीकृत की हैं. इनमें SBI, आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक शामिल हैं. इस पोर्टल का डेवलपमेंट और मेंटनेंस एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर करती है. उदाहरण के लिए, एसबीआई स्‍टूडेंट लोन स्‍कीम के तहत आपको देश के अंदर पढ़ाई के लिए अधिकतम 10 लाख रुपए और विदेशों में पढ़ाई के लिए अधिकतम 20 लाख रुपए मिलते हैं. लड़कों के लिए 7.5 लाख रुपए तक के लोन पर 10 फीसदी और उससे ऊपर पर 10.75 फीसदी ब्‍याज देना होगा, वहीं लड़कियों के लिए ये ब्‍याज दरें क्रमश: 9.50 फीसदी और 10.25 फीसदी हैं.


इस पोर्टल को खास तौर पर गरीब छात्रों को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है. पैसे की दिक्कत की वजह से कई बार छात्रों को पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ती थी. इस योजना के तहत आने वाले वक्त में छात्रों से संबंधित हर तरह की योजनाओं को जोड़ दिया जाएगा. ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से लोन और स्कॉलरशिप की प्रक्रिया पूरी होने से सिस्टम में पारदर्शिता भी आएगी.


प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के तहत छात्रों को सिर्फ एक फार्म भरना होता है. योजना के तहत एजुकेशन लोन पर ब्याज दर सभी बैंकों में अलग-अलग है. बैंकों के ब्याज दर की जानकारी के लिए छात्रों को पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा.


विद्या लक्ष्मी योजना पोर्टल की खासियत- शिक्षा लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा है. योजना के तहत लोन आवेदन की स्थिति को देखने के लिए डैशबोर्ड की सुविधा है. छात्र-छात्राओं के लिए एजुकेशन लोन से संबंधित सवाल एवं शिकायत हेतु ईमेल की सुविधा है. बैंकों के लिए लोन प्रक्रिया की मौजूदा स्थिति को अपलोड करने की सुविधा भी है.


बैंकों के शिक्षा लोन एवं अन्य स्कीम की एक ही जगह जानकारी है. सरकार द्वारा देश भर के छात्र-छात्राओं की सूचना एवं योजनाओं में आवेदन के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल को इससे जोड़ना है. सभी बैंकों में एक प्लेटफ़ॉर्म से एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा भी है.


विद्या लक्ष्मी योजना के फायदे- विद्या लक्ष्मी योजना की मदद से छात्र अपनी शिक्षा जारी रख सकेंगे. योजना के तहत छात्र पोर्टल के माध्यम से 13 बैंकों की 22 तरह के लोन का लाभ उठा सकेंगे. अपनी सुविधा/जरूरत के हिसाब से वे लोन ले सकेंगे. बैंकों द्वारा पोर्टल पर लोन से संबंधित जानकारी के साथ स्कॉलरशिप की जानकारी भी अपलोड की जाएगी. लोन लेने के लिए एकीकृत प्लेटफ़ॉर्म की वजह से छात्रों को एजुकेशन लोन के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा.


क्लिक करें : https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/. इस लिंक पर आपको रजिस्टर करने के बाद ही लोन के लिए आवेदन करने का मौका मिलेगा.

https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/signup विद्या लक्ष्मी योजना में रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको एक इमेल आईडी एवं पासवर्ड मिलेगा. इसके बाद आप इमेल आईडी एवं पासवर्ड डालने के बाद लॉग-इन कर सकेंगे. एजुकेशन लोन के लिए आपको कॉमन एजुकेशन लोन का फॉर्म भरना चाहिए. हां विद्या लक्ष्मी योजना के तहत एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको अपनी सुविधा के हिसाब से लोन के लिए आवेदन करना चाहिए. लोन मंजूर होने के बाद आपको इसी पोर्टल पर उसकी जानकारी मिल जाएगी.

Source : Agency