भोपाल 
मप्र भाजपा को नया प्रदेश अध्य क्ष मिल रहा है। इस मामले पर कोर ग्रुप की बैठक के पहले खरगोन में मुख्यममंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से चर्चा में कहा कि वर्तमान प्रदेश अध्य क्ष नंदकुमार चौहान ने अध्यक्ष पद से हटने की इच्छा जताई है। हालांकि, कई दिनों से प्रदेश अध्यक्ष चौहान को हटाने की खबरें आ रही थीं मगर हर स्तोर पर पार्टी इन सूचनाओं का खंडन ही कर रही थी। मंगलवार को सुबह मुख्यतमंत्री चौहान ने एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में कहा कि बुधवार को पार्टी के नए अध्य क्ष को लेकर स्थिति साफ हो जाएगी। दोपहर में उन्हों ने नंदकुमार चौहान की पद पर बने रहने की अनिच्छा  का जिक्र किया और रात होते-होते नए अध्यनक्ष के नाम पर विचार कर लिया गया।
तय कार्यक्रम के अनुसार भाजपा प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक प्रदेश कार्यालय में मंगलवार दोपहर आरंभ हुई। बैठक का संचालन संगठन महामंत्री सुहास भगत ने किया। बैठक में किसान सम्मानन यात्रा तथा युवा मोर्चा के चलो पंचायत अभियान की समीक्षा की गई। इस बैठक में प्रदेश अध्यलक्ष नंदकुमार सिंह शामिल नहीं हुए। वे मुख्यइमंत्री के साथ खरगोन जिले में आयोजित श्रमिक सम्मेमलन में थे। यहां श्रमिक सम्मेलन के बाद मीडिया से चर्चा में मुख्यरमंत्री चौहान ने कहा कि बीती रात नंदकुमार चौहान ने फोन कर कहा कि वे अपने संसदीय क्षेत्र में पूरा समय देना चाहते हैं। इसलिए प्रदेश अध्यक्ष के दायित्व से मुक्त होना चाहते हैं। पद पर रहने के कारण पूरा समय नहीं मिल पाता है। चौहान ने कहा कि उन्होंकने नंदकुमार से पद पर बने रहने का आग्रह किया है लेकिन इसे स्वीहकार करना नंदकुमार का ही क्षेत्राधिकार है।  
कोर ग्रुप की बैठक के ठीक पहले आए इस बयान से साफ हो गया कि नंदकुमार की विदाई का वक्त  आ गया है। नए अध्यगक्ष के नाम पर सहमति कुछ घंटों में होनी है यह संकेत भी मुख्यममंत्री मंगलवार की सुबह दे चुके थे। शाम को भाजपा कार्यालय में कोर ग्रुप की बैठक तथा रात में मुख्‍यमंत्री निवास पर मंत्रियों के साथ बैठक में इस मुद्दे पर विचार हुआ। कोर ग्रुप की बैठक में मुख्यैमंत्री, प्रदेश अध्य क्ष के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय आदि शामिल हुए। नंदकुमार के विकल्प् के रूप में तोमर के अलावा जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तशम मिश्र का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है। इनके अलावा प्रदेश महामंत्री व नेहरू युवा केंद्र के पूर्व उपाध्यक्ष बीडी शर्मा, कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह, राजेंद्र शुक्ल, राज्यीमंत्री लाल सिंह आर्य के नाम भी चर्चा में रहे। प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक के पहले इन नेताओं ने मीडिया से चर्चा में कहा कि वे दावेदार नहीं है। कोई भी अध्यनक्ष हो पार्टी बेहतर कार्य करेगी। 
 

Source : Agency