मुंबई

 
आईपीएल के 11वें सीजन का 14वां मैच आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बीच खेला जा रहा है। कप्तान रोहित शर्मा (94) रन की उम्दा पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने मेहमान टीम के सामने 214 रन की चुनौती रखी है। रोहित ने अपनी इस पारी में 10 चौके और 5 छक्के जड़े। रोहित के अलावा ओपनिंग बल्लेबाज एविस लुइस (65) ने भी मुंबई के लिए अहम पारी खेली। लुइस ने अपनी 42 बॉल की इस पारी में 6 चौके और 5 छक्के जमाए।


इससे पहले मैच की शुरुआत में ही उमेश यादव ने आज RCB की टीम को रॉयल शुरुआत दी। उन्होंने मैच की पहली 2 बॉल में ही मुंबई के 2 बल्लेबाजों (सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन) को बोल्ड कर दिया। इसके बाद एविन लुइस (65) ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर मुंबई को इस संकट से जल्दी ही उबार लिया। 

दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 108 रन जुटाए। लुइस लगातार खतरनाक होते जा रहे थे और अपनी इस पारी वह 6 चौके और 5 छक्के जड़कर 65 रन बना चुके थे। अपनी पारी की 42वीं बॉल पर लुइस ने कोरी एंडरसन को एक और बड़ा शॉट खेलना चाहा, लेकिन गेंद बैट के ऊपरी किनारे से जा लगी और ऊंची हवा में गई। यहां पर विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक ने उसे पकड़ने में कोई गलती नहीं की। इसके बाद चौथे विकेट के रूप में क्रुणाल पंड्या (15) पारी के 16वें ओवर में रन आउट हुए। 

इस मैच में RCB के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। विराट ने टॉस के वक्त ही बता दिया कि इस मैच में वह फील्डिंग क्यों करना चाह रहे हैं। विराट ने कहा, 'आज मुंबई में शाम से ही बादल छाए हुए हैं और पिच पर मौजूद नमी नई गेंद को जरूर हिलाएगी।' विराट ने इस मैच में टीम इंडिया के स्ट्राइक बोलर उमेश यादव ने विराट की सोच को सही साबित कर दिया। इसके बाद एविन लुइस और कप्तान रोहित शर्मा ने मुंबई को पारी को संभाला। दो विकेट खोने के बावजूद लुइस ने मुंबई के लिए रन गति को बनाए रखा और दूसरे छोर पर रोहित शर्मा सेट होने के उद्देश्य संभलकर खेलते रहे। दोनों ने पावरप्ले में मुंबई के स्कोर को 60 रन पर पहुंचा दिया। 

उमेश ने मैच की पहली 2 बॉल पर ही मुंबई इंडियंस के दो बल्लेबाजों को बोल्ड कर पविलियन भेज दिया है। ओपनिंग पर आए सूर्यकुमार यादव मैच की पहली ही बॉल को पढ़ने में चूक कर गए और बॉल उन्हें छकाती हुई सीधा स्टंप पर जा लगी। अब नए बल्लेबाज ईशान किशन स्ट्राइक पर थे, एक बार फिर वही हुआ और उमेश ने इस बार किशन को चौंका दिया। नतीजा किशन भी बिना खाता खोले पविलियन लौट गए। मुंबई की टीम इस टूर्नमेंट में पहले ही लगातार 3 मैच हार चुकी है और अब उस पर चौथी हार का खतरा मंडराने लगा है। 
मुंबई की टीम को इस सीजन में अभी तक अपनी पहली जीत का इंतजार है। MI को तीनों मैचों में हार मिली है। 

Source : Agency