आजकल के इस डिजिटल वर्ल्ड में लोगों का ज्यादातर काम इंटरनेट के जरिए ही होता है। लोग इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट के जरिए अपने कई छोटे-बड़े कामों को करते हैं। कुछ वेबसाइट से लोगों को रोजाना कुछ ना कुछ काम होता है या कोई ना कोई इंफोर्मेशन मिलती है।

वेबसाइट के इस जमाने में कई बार ऐसा होता है जब वेबसाइट खुल ना पा रही हो। जिस वेबसाइट का उपयोग आप रोज करते हो, कभी-कभी वो खुल नहीं पाती है और आप अपना जरूरी काम नहीं कर पाते।

कभी-कभी वेबसाइट कुछ देर के लिए बंद होती है और कभी-कभी लंबे वक्त के लिए बंद हो जाती है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वेबसाइट किस वजह से नहीं खुल पाती है।

Content Issues
कई बार ऐसा होता है कि आप जिस साइट को खोलना चाहते हैं, वह ओपन नहीं होती है या तो पेज ब्लैंक या फिर एरर 404 नजर आता है। ज्यादातर ऐसा वेबसाइट पर मौजूद अवैध कंटेंट की वजह से होता है और उस वेबसाइट को बैन कर दिया जाता है। फिर ऐसे में उस वेबसाइट को दोबारा बनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है।
सॉल्यूशन: आप विभिन्न प्रॉक्सी सर्वर, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन), द डोनियन राउटर का उपयोग कर इस तरह के प्रतिबंधों को प्राप्त कर सकते हैं।

 

Server misbehaving
वेब साइटें अपने डेटा को संग्रहण करके उसे संभाल कर रखने और इंटरनेट पर व्यक्त किए जाने के लिए होस्टिंग का उपयोग करती हैं। यह होस्टिंग सर्वर द्वारा किया जाता है, अगर सर्वर के साथ कोई समस्या आती है तो वेबसाइट लोडिंग के साथ भी समस्या आती है। इस समस्या को हल करने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है, क्योंकि केवल सर्वर मालिक या कंपनियां उस मुद्दे को हल कर सकते हैं।

Web Browser Faults
वेब साइट के ना खुलने के का एक कारण वेब ब्राउजर में गड़बड़ी होना भी हो सकता है। इसके वजह आपको डिवाइस वेबसाइट का लोड नहीं ले पाता है। cache, cookies और वेब साइट में certificate errors से संबंधित समस्याओं की वजह से ब्राउजर में रूकावट आती है। इसके लिए या तो आप इन कमियों को पूरा करे या नहीं तो आसानी से किसी दूसरे ब्राउजर में अपनी साइट को शिफ्ट करें।

 Computer Issues
वेब साइट ना खुल पाने का एक कारण कंप्यूटर में वायरस की समस्या भी हो सकती है। कंप्यूटर में कई बार अनेक तरह के वायरस आ जाते हैं। जिसकी वजह से कंप्यूटर काफी चीजों का लोड लेना एकदम बंद कर देता है या कई चीजे काफी धीमी गति से काम करती है। इस वजह से भी वेब साइट के खुलने में रुकावट आती है। वेब साइट काफी हेवी फाल्स की होती हैं और कंप्यूटर में वायरस आने की वजह से वो खुल नहीं पाती।

दरअसल, वायरस कंप्यूटर में एक फायर वॉल यानी आग की दीवार का काम करता है। इस आग की दीवार को पार करना वेब साइट के लिए काफी मुश्किल हो जाता है, इस वजह से वो खुल नहीं पाती। आप एंटीवायरस के जरिए वायरस को हटाकर दोबारा वेब साइट को खोल सकते हैं।


Router Defects
आप जिस राउटर का इस्तेमाल करते हैं कई बार उसमें कनेक्शन प्रॉब्लम होती है, जिसकी वजह से वेबसाइट कनेक्ट होने में प्रॉब्लम होती है। इसके लिए अपने राउटर को एक बार रिस्टार्ट करें। इसके अलावा राउटर रिसेट करने पर इस प्रॉब्लम को ठीक किया जा सकता है।

 

Source : Agency