नई दिल्ली

दिल्ली की तीनों एमसीडी में मेयर पद के लिए बीजेपी नामों पर अब तक सहमति नहीं बन पाई है. यही वजह है कि सोमवार 16 अप्रैल को ईस्ट एमसीडी में मेयर पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख को एन वक्त पर एक बार फिर आगे बढ़ा दिया गया है.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम में मेयर के नामांकन की तारीख को अब आगे बढ़ाकर 18 अप्रैल कर दिया गया है. इससे पहले ईस्ट एमीसीडी में मेयर पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 13 अप्रैल से बढ़ाकर 16 अप्रैल की गई थी, लेकिन इसे 16 से बढ़ाकर अब 18 अप्रैल कर दिया गया है. इसी दिन दिल्ली की बाकी दो और एमसीडी यानी नॉर्थ और साउथ एमसीडी में भी मेयर के नामांकन के लिए आखिरी तारीख पहले से ही घोषित है. यानी अब तीनों एमसीडी के लिए मेयर का नामांकन एक ही दिन होगा. नामांकन की आखिरी तारीख के अलावा ईस्ट में मेयर चुनाव की तारीखों को भी 24 अप्रैल से आगे बढ़ाकर 27 अप्रैल कर दिया गया है. सोमवार को मेयर और डिप्टी मेयर के नामांकन के लिए सभी पार्षद ईस्ट एमसीडी मुख्यालय पहुंच गए थे लेकिन दोपहर तक किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन पाई और आखिरकार 4 बजे बताया गया कि नामांकन और मेयर के चुनाव की तारीख आगे बढ़ा दी गई है जिसके बाद निगम सचिव ने भी नई तारीखों की अधिसूचना जारी कर दी. ईस्ट एमसीडी के अलावा साउथ और नॉर्थ एमसीडी की तारीखों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. साउथ एमसीडी में 18 अप्रैल को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख होगी और 26 अप्रैल को मेयर का चुनाव होगा. वहीं, नॉर्थ एमसीडी में भी नॉमिनेशन की आखिरी तारीख तो 18 अप्रैल ही रहेगी, लेकिन नार्थ दिल्ली को अपना नया मेयर 27 अप्रैल को मिलेगा.  

पिछले साल हुए एमसीडी चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद तीनों महिला मेयर का कार्यकाल अब खत्म होने को है. डीएमसी एक्ट के मुताबिक पहला साल मेयर का पद महिला के लिए आरक्षित होता है और दूसरे साल में मेयर पद सामान्य श्रेणी के लिए होता है. ऐसे में इस बार मेयर के लिए महिलाओं के साथ पुरुष उम्मीदवार भी अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं.

सूत्रों की मानें तो इस साल मेयर का पद सामान्य होने के कारण दावेदारों की संख्या ज़्यादा है जिसके चलते बीजेपी को तीनों एमसीडी में मेयर का नाम तय करने में पसीने छूट रहे हैं. इसलिए अब तय किया गया है कि तीनों एमसीडी में नामांकन के दिन एक ही साथ मेयरों के नाम का ऐलान किया जाएगा.

Source : Agency