कोलकाता
आईपीएल के 13वें मैच अपने घर में खेल रही कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने दिल्ली डेयरडेविल्स (DD) को 71 रन से हरा दिया है। KKR की यह इस टूर्नमेंट में दूसरी जीत है। इस जीत के साथ अब KKR अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। इस मैच में KKR ने पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली के सामने 201 रन का विशाल लक्ष्य रखा। इसके जवाब में दिल्ली की टीम शुरुआत से ही बिखर गई और 129 रन के स्कोर पर पूरी टीम ऑल आउट हो गई। KKR की ओर से इस मैच के हीरो आंद्रे रसल रहे, जिन्होंने इस मैच में 12 बॉल में 41 रन की तूफानी पारी खेल कर इस मैच में अंतर पैदा किया। इसके अलावा रसल ने 1 विकेट भी अपने नाम किया। 
 
शुरुआत से बिखरी दिल्ली 
इस मैच में डेयरडेविल्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया था। कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 200 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में उतरी डेयरडेविल्स पारी की शुरुआत में ही बिखर गई। दिल्ली की टीम ने पहले 3 ओवर में ही अपने शीर्ष 3 विकेट गंवा दिए। दिल्ली की पारी के पहले ही ओवर में पीयूष चावला ने जैसन रॉय (1) को चकमा देते हुए कप्तान दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप आउट करा दिया। इसके बाद अगले ओवर में श्रेयस अय्यर (4) भी एक चौका जड़कर आंद्रे रसल की बॉल पर स्लिप में कैच दे बैठे। तीसरे ओवर में शिवम मावी को बोलिंग का मौका मिला और उन्होंने दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर (8) को बोल्ड कर दिया। 

 
3 ओवर में गंवाए 3 विकेट 
24 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवाने के बाद श्रेयस अय्यर और ग्लेन मैक्सवेल ने दिल्ली डेयरडेविल्स की पारी को संभाला। जल्दी-जल्दी विकेट 3 गंवाने के बावजूद ऋषभ ने अपना स्वभाविक खेल खेला और 26 बॉल में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 43 रन बनाए। जब पंत ने चार्ज ले रखा था, तब मैक्सवेल ने धैर्य दिखाया और वह पंत को स्ट्राइक देते रहे। 

मैक्सवेल-पंत ने संभाला, लेकिन नहीं बचा पाए मैच 
जब दिल्ली की टम सुरक्षित दिखने लगी, तब मैक्सवेल ने गेयर बदल दिए और मैच में तेजी से रन बटोरने शुरू कर दिए। इस बीच कुलदीप यादव की बॉल पर पंत को बाउंड्री लाइन पर पीयूष चावला ने कैच आउट कर दिया। अब दिल्ली को मैच में बनाए रखने की जिम्मेदारी मैक्सवेल की थी। वह शानदार बैटिंग कर रहे थे और उन्होंने 22 बॉल में 3 चौके और 4 छक्के जड़कर 47 रन बना लिए। 

कुलदीप ने दिए 3 झटके 
इस बीच कुलदीप यादव ने खतरनाक हो रहे ग्लेन मैक्सवेल को अपनी स्पिन में फांस लिया। मैक्सवेल उथप्पा को कैच दे बैठे और अब दिल्ली की रही सही उम्मीदें भी खत्म हो गईं। मैक्सवेल 113 के स्कोर पर छठे विकेट के रूप में आउट हुए थे। मैच का अंतिम विकेट भी कुलदीप यादव के खाते में गया। इस तरह इस चाइनामैन बोलर ने 32 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। मैक्सवेल के बाद दिल्ली ने अपने अंतिम 4 विकेट मात्र 16 रन पर गंवा दिए और इस तरह उसे इस मैच में 71 रन से हार मिली। दिल्ली की टीम अब 3 हार और 1 जीत के बाद 2 अंकों के साथ अंक तालिका में 7वें स्थान पर है। 

कोलकाता नाइटराइडर्स की पारी का रोमांच 
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी KKR ने DD को 201 रन का लक्ष्य दिया। कोलकाता ने आंद्रे रसल (41) की तूफानी पारी के बल पर मेहमान टीम के सामने यह मजबूत लक्ष्य रखा। 4 विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए और उन्होंने मैच में आंधी मचा दी। रसल ने इस पारी में सिर्फ 12 बॉल का सामना किया, जिसमें 6 छक्के जड़कर वह 41 के स्कोर पर क्रिस मॉरिस की बॉल पर बोल्ड हुए। रसल की इस पारी की एक खासियत यह भी रही कि उन्होंने इस पारी में 1 भी चौका नहीं जड़ा। रसल के अलावा युवा लेफ्टहैंडर बल्लेबाज नीतीश राणा ने भी शानदार 59 रन का योगदान दिया। राणा ने 35 बॉल में 5 चौके और 4 छक्के जमाए। 

रसल का तूफान 
एक समय इस मैच में दिल्ली पकड़ दिख रही थी और 13.4 ओवर में KKR का स्कोर 4 विकेट पर 117 रन ही था। यहां से क्रीज पर आंद्र रसल आए और उन्होंने अपनी छोटी मगर उपयोगी पारी से दिल्ली से मैच की लय ही छीन ली। रसल अगली 22 बॉल के खेल तक मैदान पर रहे , जिसमें उन्होंने 12 बॉल का सामना किया। अपनी इस पारी में रसल ने एक भी चौका नहीं जमाया और 6 गगनचुंबी छक्कों की बदौलत 41 रन बना कर आउट हुए। 

नीतीश-रसल ने 22 बॉल में जोड़े 62 रन 
नीतीश और रसल के बीच 22 बॉल में 62 रन की साझेदारी हुई। तेजी से रन जुटाने के प्रयास में यह दोनों बल्लेबाज 1 ही ओवर के अंतराल पर आउट हो गए। इसके बाद KKR ने 3 विकेट और खोए, लेकिन अपना स्कोर 200 पहुंचा दिया। KKR की पारी का अंतिम ओवर राहुल तेवतिया ने फेंका और इस ओवर में सिर्फ 1 रन देकर उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए। 

दिल्ली ने बोलिंग में की थी अच्छी शुरुआत 
इससे पहले दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया। KKR के लिए क्रिस लिन और सुनील नरेन ने पारी की शुरुआत की। ट्रेंट बोल्ट ने शानदार बोलिंग करते हुए शुरुआत की। उन्होंने मैच का पहला ओवर मेडन फेंका, इस दौरान क्रिस लिन स्ट्राइक पर थे। बोल्ट ने अपने शुरुआती 2 ओवर में पहली 10 बॉल तक कोई रन खर्च नहीं किया। इस शानदार बोलिंग का इनाम भी उन्हें तुरंत मिल गया और बोल्ट ने सुनील नरेन (1) को विकेट के प

Source : Agency